सौंदर्य के अलावा भी है चंदन के फायदे | Chandan Powder ke Fayde

Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

चंदन पाउडर के उपयोगी औषधीय गुण और फायदे!

Posted on Mar 07, 2022
चंदन पाउडर के उपयोगी औषधीय गुण और फायदे!
Share this blog

"चंदन" जी हाँ चंदन के बारे में तो लगभग आप सभी लोगों ने सुना होगा, पर सवाल ये है कि क्या आप सभी चन्दन के विशेष फायदे जानते है (sandalwood powder benefits for glowing skin). अगर चंदन के फायदे (chandan ke fayde) भी जानते है, तो इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता है? आज के आर्टिकल में हम ये सब कुछ जानेंगे लेकिन उससे पहले चंदन के गुण-धर्म और विशेषताओं के बारे में अच्छे से जान लेते है। दरअसल चंदन को विशेष रूप से त्वचा को कांतिमय और सुन्दर बनाने की आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। चन्दन का पेड़ बहुत ही मनमोहक सुगंध वाला होता है। सबसे खास बात यह है की इसके लकड़ियों में सुगंध सदियों तक विद्यमान रहती है।

 चंदन का परिचय व गुण धर्म और विशेषताएं (Introduction and properties of sandalwood)

चंदन एक आयुर्वेदिक जड़ीबूटी है। चंदन का वानस्पतिक नाम (botanical name) सैन्टेलम ऐल्बम (Santalum album Linn) है, और यह सैन्टेलेसी (Santalaceae) कुल का पौधा है। औषधीय उपयोग के आलावा चंदन का उपयोग धार्मिक अनुष्ठानो में भी किया जाता है। यह सुगन्धित तथा शीतल तासीर का होता हैं। चंदन के वृक्ष हरे रंग के और 6 से 9 मीटर ऊंचे होते हैं। इसके पेड़ के भीतर का हिस्सा हल्का पीला रंग का, और सुगंधित होता है। 40-60 वर्ष के पेड़ में उत्तम सुगन्ध पाया जाता है। चंदन के फूल भूरे-बैंगनी, या जामुनी रंग के होते हैं, जो गंधहीन होते हैं।

अब गुण की बात कर लेते है चंदन औषधीय गुणों की खदान है, इसमें एंटीपायरेटिक (बुखार कम करने का गुण), एंटीसेप्टिक, एंटीस्केबेटिक और मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं। यह ब्रोंकाइटिस, सिस्टिटिस (मूत्राशय में सूजन की समस्या), डिसुरिया (पेशाब में जलन की समस्या) और मूत्र पथ के रोगों (urinary tract diseases) पर भी प्रभावी हो सकता है। वहीं, लाल चंदन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं । एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Chandan powder ke fayde in hindi

चन्दन का उपयोग (Uses of Sandalwood in Hindi)-

चन्दन का उपयोग मुख्य तौर पर चमकदार त्वचा और चेहरे पे निखार के लिए किया जाता है। इसको समय-समय पर समस्या के हिसाब से अलग-अलग फॉर्मेट में उपयोग किया जाता है। जैसे- लकड़ी, पाउडर, तेल ! अलग-अलग औषधियों में जरुरत के हिसाब से मात्रानुसार चन्दन पाउडर या तेल का उपयोग किया जाता है। इसके आलावा होममेड फेसपैक (chandan face pack in hindi) के लिए लोग लकड़ी का इस्तेमाल करते है।

Read Also:- Best Ayurvedic medicines to boost sexual stamina and timing in the bed

चंदन के 5 बेहतरीन फायदे (Chandan ke fayde in Hindi)

कई लोग होंगे जिन्हें त्वचा के अलावा चंदन के फायदे (chandan ke fayde) शायद ज्यादा पता न हों। ऐसे में हम इस लेख में स्वास्थ्य के लिए चंदन के फायदे बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही चंदन के साइड इफेक्ट क्या हो सकते हैं, इस बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

चंदन से पाए दमकती त्वचा (Sandalwood benefits for skin)

sandalwood face pack in hindi

ये बात तो सबको पता होगी क्योंकि सर्वाधिक कॉस्मेटिक कंपनियां चेहरे को कांतिमय और सुन्दर रखने के लिए चंदन युक्त प्रोडक्ट का निर्माण करती है। जिससे पुरुष/महिला सभी अपनी त्वचा को जवां रखते है। दरअसल चन्दन में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होती है जो त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाये रखती है। अब ये अलग बात है की किस प्रोडक्ट में किस क्वॉलिटी के चंदन का उपयोग किया गया है। इसलिए सबसे अच्छा परिणाम अच्छे क्वालिटी की चन्दन की लकड़ी खरीदकर और उसे भिगोकर किसी पत्थर पर घिस के गुलाब जल के साथ उपयोग करने पर मिलता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- अशोक की छाल के गुण-धर्म, फायदे और नुकसान!

बुखार के लिए चंदन (Sandalwood Benefits for Fever)

अगर किसी को हल्का-फुल्का बुखार है, तो इसमें भी चंदन के फायदे (sandal wood benefits in hindi) लिए जा सकते हैं। दरअसल, चन्दन में (antipyretic) एंटीपायरेटिक गुण मौजूद होता है। एंटीपायरेटिक, बुखार को कम करने में फायदेमंद होता है, इससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है। ऐसे में चंदन के इस गुण के कारण बुखार को कम करने में मदद मिल सकती है।

मुँह के सूजन से दिलाता है आराम (Benefits for mouth swelling)

अगर आपके मुँह में सूजन हो जाता है। तो एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होने की वजह से चन्दन आपको सूजन से आराम दिलाता है। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है जो कील-मुहासों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म कर कील-मुहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

पेट की समस्याओं में असरदार चंदन (Benefits for stomach problems)

एक अध्ययन में पता चला है कि चंदन का उपयोग पेट की समस्याओं के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इसके आलावा हमारे बड़े-बुजुर्गों और आयुर्वेदिक जानकारों का भी ऐसा मानना है की चंदन के पेड़ में एंटी-अल्सर गुण होते हैं। यह इसमें मौजूद हाइड्रोअल्कोहलिक अर्क (Hydroalcoholic Extract) के कारण हो सकता है। इसके साथ ही यह युनानी दवाइयों में गैस्ट्रिक अल्सर के लिए उपयोग किया जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- आखिर मिल ही गया त्रिफला चूर्ण के फायदे का मुख्य सोर्स!

स्किन रैशेज में मददगार (Helpful in skin rashes)

चन्दन त्वचा संबंधी एलर्जी के लिए भी लाभदायक होता है। एक शोध के अनुसार सोरायसिस (स्किन समस्या) और एटॉपिक डर्मेटाइटिस (खुजलीदार रैशेज का होना) में चंदन अत्यंत फायदेमंद माना जाता है। माना जाता है की इसके यह सैंटालोल (alpha-santalol) यौगिक में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण के वजह से संभव है। हालांकि, इस बारे में अभी और शोध की आवश्यकता है, लेकिन त्वचा को आराम देने के लिए चंदन का उपयोग महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

चन्दन के संभवतः नुकसान (Sandalwood Side Effects in Hindi) -

वैसे तो चन्दन के नुकसान (chndan ke side effect) न के बराबर होता है परन्तु कभी-कभी इसके सामान्य नुकसान देखने को मिल सकते है। उचित मात्रा में चंदन का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। जैसा की आप सबको पता है अधिक मात्रा में भोजन भी नुकसानदायक साबित हो जाता है, इसलिए इसके सेवन मात्रा में अधिकता होने की वजह से पेट से जुड़े विकार, त्वचा-विकार, अवसाद, उल्टी, या यूरीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके आलावा अगर किसी को एलर्जी जैसी समस्या होती है, तो उसकी त्वचा में चंदन से रिएक्शन हो सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- क्या है स्वप्नदोष (नाइटफॉल) की समस्या होने का कारण और इसे कैसे रोकें?

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)