क्यों होता है स्वप्नदोष? जानिए इसके कारण और आयुर्वेदिक दवा के बारे में!

Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

क्या है स्वप्नदोष (नाइटफॉल) की समस्या होने का कारण और इसे कैसे रोकें?

Posted on Dec 22, 2021
क्या है स्वप्नदोष (नाइटफॉल) की समस्या होने का कारण और इसे कैसे रोकें?
Share this blog

अधिकांश लोग किसी न किसी यौन समस्या से पीड़ित है। आज हम उन्ही में से एक स्वप्नदोष (Nightfall) के बारे में जानेंगे कि आखिर क्या है स्वप्नदोष की समस्या का कारण और इसे कैसे रोके (How to avoid nightfall problem in hindi). काफी लोगो के मन में सवाल उठता है की क्या स्वप्नदोष से कमजोरी होती है, या यह हमारे यौन प्रदर्शन को प्रभावित करता है? तो आज के आर्टिकल में हम स्वप्नदोष से जुड़े सभी सवालो के जवाब देंगे तथा साथ ही इससे होने वाले नुकसान पर भी प्रकाश डालेंगे।

Table Of Contents-

क्या है स्वप्नदोष की समस्या?( What nightfall problem is)

कई बार पुरुष गहरी निद्रा में सोये रहते है और बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के या यूं कहे की बिना सम्भोग किये ही उनका वीर्य स्खलित (ejaculate) हो जाता है, जिसे स्वप्नदोष के नाम से जाना जाता है। यह पुरुषो में होने वाली एक आम समस्या है। दरअसल, होता यूँ है की नींद में सोने के बाद दिमाग में सेक्सुअल चित्रण बनते है तथा कभी-कभी सपने में किसी के साथ यौन सम्बन्ध की कल्पना करते है। जिससे शरीर उत्तेजित होता है और वीर्य स्खलित हो जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- अनेक बीमारी की सर्वोत्तम औषधि है जानिए अश्वगंधा के फायदे !

नाइट फॉल (स्वप्नदोष) होने का कारण क्या है?( What are the causes of nightfall)

swapndosh ke kaaran hindi me


नाईट फॉल होने के कई कारण है जैसे-
कुछ पुरुषो में उनकी जीवनशैली तथा कुछ लोगों में अनुचित खानपान तथा व्यसन। वैसे इस समस्या के कुछ प्रमुख कारण माने जाते है। जैसे :-

हार्मोनल असंतुलन:- कई बार जब शरीर में शुक्राणु अधिक हो जाते है तथा टेस्टोस्टेरोन जैसे सेक्सुअल हॉर्मोन्स असंतुलित हो जाते है ऐसे में भी स्वप्नदोष की समस्या हो सकती है।

यौन इच्छाओं को दबाना:- कई बार पुरुष सेक्स के लिए उत्तेजित (Stimulated) होते है पर यौन सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण यौन क्रिया (Sexual activity) पूर्ण करने में असमर्थ होते है। ऐसे में भी सोने के बाद सेक्स का विचार दिमाग में आता है नींद में वीर्य स्खलित (Semen ejaculate) हो जाता है।

अत्यधिक हस्तमैथुन:- पुरुष लिंग की नसें दिमाग से जुडी होती है. ऐसे में अगर कोई पुरुष अत्यधिक हस्तमैथुन करता है तो लिंग की नसें कमजोर पड़ने लगती है और मस्तिष्क उद्गार तंत्र पर अपना नियंत्रण खोने लगता है। ऐसे में अनैच्छिक स्खलन यानि स्वप्नदोष के आसार बढ़ जाते है।

वासनायुक्त कल्पना करना:- जैसे ही पुरुष जवानी में कदम रखते है उनमे हॉर्मोन्स का भरमार होता है और वो सेक्स की इच्छा करते है। इसके अलावा वे सेक्सी कहानिया पढ़ने तथा पोर्न साइट्स को विजिट करने लगते है। इन सबकी वजह से शरीर उत्तेजित होता है और ये बाते अवचेतन मन में घूमी रहती है। जब वे सोते है तो अवचेतन मन जागृत होता है, और सपनो में ही यौन क्रिया करते है और स्खलित हो जाते है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- घर बैठे इस औषधि की मदद से पुरुष करे अपने यौन समस्याओं का जड़ से इलाज

स्वप्नदोष कितनी उम्र तक होता है?( At what age wet dreams occurred)

causes of nightfall in hindi


एक अध्ययन के अनुसार यह समस्या अक्सर युवा वर्ग में पाया जाता है। अधिक मामलो में यह आकड़ा 21-23 की उम्र से पहले का था। कुछ मामलो में यह समस्या अधिक उम्र के अविवाहित पुरुष वर्ग में था। इसके आलावा इसमें अच्छे ऑर्गेज़्म  की चाहत रखने वाले पुरुष भी शामिल थे जिन्हे सेक्स में अच्छा ऑर्गेज़्म नहीं मिल पाता। दरअसल, नींद में भावनाओं पर हमारा नियंत्रण कमजोर पड़ जाता है और हमारी दबी हुई भावनाएं, चाहतें सांकेतिक रूप से उभरकर सामने आ जाती हैं और नींद में ही स्खलन हो जाता है तथा ऑर्गेज़्म भी मिल जाता है।

क्या स्वप्नदोष से कमजोरी आती है?( Do wet dreams cause weakness?)

वैसे तो अगर आपके साथ कभी-कभार ऐसा हो जाता है यानि कभी महीनों में 1 या 2 बार तो खास घबराने की जरुरत नहीं है। क्योंकि हमारे टेस्टिकल (अंडकोष) में लगातार स्पर्म का मिर्माण होता रहता है। परन्तु सप्ताह में 2 या 3 बार स्वप्नदोष की वजह से शरीर में चुस्ती-फुर्ती, तथा स्मृति कमजोर हो जाती है। सेक्स के प्रति रूचि कम होने लगती है। अधिक स्वप्नदोष की वजह से शरीर में कमजोरी आ सकती है। क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार शरीर में सबसे पहले रस धातु तथा सबसे बाद में शुक्र धातु बनता है इसलिए शुक्र धातु सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- पुरुषो में धातु रोग है गंभीर यौन समस्या, ऐसे पाए छुटकारा !

नाइट फाल्ट को कैसे रोके?(How to avoid night fall)

Yoga benefits for nightfall problem


अगर आप भी नाइट फॉल यानि स्वप्नदोष से छुटकारा चाहते है तो आपको ऊपर बताये गए कारणों पर ध्यान देना होगा तथा अपने जीवनशैली में सुधार करना पड़ेगा। अनुचित खानपान तथा व्यसन, अत्यधिक हस्तमैथुन तथा सबसे जरुरी वासनायुक्त कल्पना करना छोड़ दे। नियमित एक्सरसाइज़ और योग करने से मानसिक स्थिति मजबूत होती है, सेक्स-संबंधी गतिविधियाँ नियंत्रण में होती हैं जो स्वप्नदोष को रोकती हैं। सोने से पहले शरीर की सफाई तथा मन में कुछ पॉजिटिव विचार लाये। ऐसा करने से मन शांत तथा अच्छी नीद मिलने में मदद मिलती है। बेहतर जीवनशैली और आहार में बदलाव से स्वप्नदोष को रोका जा सकता है।

नाइट फॉल (स्वप्नदोष) की आयुर्वेदिक दवा-(Ayurvedic medicine for nightfall)

आयुर्वेद में अश्वगंधा, शिलाजीत, केसर, गोक्षुरा, विदारी, शतावरी, जैसी अनेक आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां है जो स्वप्नदोष सहित अन्य सभी यौन समस्याओं के लिए लाभकारी साबित होती है। ये जड़ीबूटियां स्ट्रेस मिटाकर दिमाग को शांत रखने में मदद करती है। कमजोर पड़ी नसों को मजबूती देती है तथा वीर्यवर्धक होती है। इनके मदद से यौन हॉर्मोन्स बढ़ते है, शुक्रधातु विकसित होता है, तथा स्वप्नदोष जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे !

Best ayurvedic medicine for nightfall and sexual stamina


बुल राइडर कैप्सूल- Best ayurvedic medicine for nightfall and all other sexual problems of men

बुल राइडर कैप्सूल अश्वगंधा, शिलाजीत, केसर, गोक्षुरा, विदारी, शतावरी जैसी 13 उच्च कोटि की जड़ीबूटियों से बना शुद्ध आयुर्वेदिक दवा है। यह पुरुष यौन कमजोरी में अत्यंत लाभकारी है। यह पुरुष यौन समस्या जैसे- शीघ्रपतन, इरेक्टाइल डिस्फक्शन, कामेच्छा, धातु रोग, स्वप्नदोष, कमजोर स्टैमिना के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक दवा है (best ayurvedic medicine for sex stamina). यह टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन को संतुलित करता है तथा स्टैमिना और प्रदर्शन में सुधार करता है। यह उत्पाद आरोग्य विभाग द्वारा प्रमाणित है तथा साथ ही इस कंपनी को GMP और ISO द्वारा स्वीकृत प्रदान किया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की दुष्प्रभाव का खतरा नहीं है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)