जानिए काले एवं सफ़ेद जीरा पानी के फायदे और नुकसान!

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

जानिए काले एवं सफ़ेद जीरा पानी के फायदे और नुकसान!

Posted on Oct 10, 2022
जानिए काले एवं सफ़ेद जीरा पानी के फायदे और नुकसान!
Share this blog

जीरा का परिचय और फायदे- Introduction and benefits of cumin in hindi

जीरा का नाम सुनते ही दिमाग में मसाला का ख्याल आता है। परन्तु जीरा सिर्फ एक मसाला नहीं बल्कि एक अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है। भुना हुआ जीरा (bhuna jeera khane ke fayde) या जीरा का पानी (jeera pani ke fayde) कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं को हल करने के आलावा अन्य कई स्वास्थ्य लाभ पहुँचाती है। जीरा का वानस्पतिक नाम (botanical name) क्यूमिनम सायमिनम (cuminum cyminum) है। यह ऍपियेशी परिवार का एक पुष्पीय पौधा है। बाजार में जीरा दो प्रकार का पाया जाता है- सफ़ेद जीरा और काला जीरा। दोनों प्रत्येक घरों में मसाले के रुप में इस्तेमाल किये जाते है। काला जीरा को कलौंजी के नाम से भी जाना जाता है।

 

जीरा के औषधीय गुण व फायदे- Medicinal properties of cumin in hindi

ब्यंजनो को खुश्बूदार व स्वादिष्ट बनाने वाला जीरा औषधीय गुणों की खान है। बात चाहे सफ़ेद जीरा की हो या काले जीरा की दोनों ही औषधीय गुणों से सम्पूर्ण है। जीरा फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसके आलावा जीरा में आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते है। जीरा में विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी पाए जाते है। अपने एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों के साथ यह सूजन को करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में भी कारगर है।

 

क्या काला जीरा और सफ़ेद जीरा में कुछ विषमता है?

वैसे तो इनके विभिन्न गुण धर्म लगभग समान होते है। सेहत के लिए दोनों ही उपयोगी है पर दोनों में कुछ विषमता पाती जाती है जैसे-

  • काला जीरा सफ़ेद जीरा के मुकाबले ज्यादा कड़वा होता है।
  • सफ़ेद जीरा में काला जीरा के मुकाबले ख़ुश्बू अधिक होती है।
  • काला जीरा का तासीर सफ़ेद के मुकाबले गर्म होती है।
  • काला जीरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण सफ़ेद जीरा से ज्यादा होती है।

परन्तु पेट स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य कई समस्याओं के लिए जीरा की ये दोनों प्रजातियां लाभकारी होती है, जिनके बारे में हम आगे जानेंगे।

 

काला व सफ़ेद जीरा के फायदे- Benefits of black and white cumin in hindi

अपच, कब्ज, गैस जैसी पेट की समस्याओं, वजन कम करने, घाव भरने, इम्युनिटी बूस्ट करने, डायबिटीज, सर्दी-जुकाम व बवासीर में अति लाभप्रद। आगे जाने विस्तार से -

 

कब्ज, गैस आदि पेट की समस्या में फायदेमंद- Useful in stomach problems

pet ki samsayao me jeera ke fayde

जीरा में एंटी-माइक्रोबियल और रेचक गुण होने की वजह से यह कब्ज, अपच, गैस जैसी पेट की समस्याओं में बहुत लाभकारी है। जीरा पाचक है, अपच की स्थिति में भोजन के बाद भुना हुआ जीरा चबा कर खाने से या भुने हुए जीरा से बना पाउडर गुनगुने पानी से साथ पीने से अपच, कब्ज, गैस इत्यादि सभी पेट सम्बन्धी समस्याएं आसानी से हल हो जाती है। 

इसे भी जरूर पढ़ें:- अशोक की छाल के गुण-धर्म, फायदे और नुकसान!

एनीमिया में लाभकारी- Beneficial in anemia

आयरन से भरपूर जीरा शरीर में आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया रोग में बहुत लाभकारी होता है। यह शरीर में आयरन की पूर्ति करने व एनीमिया रोग से राहत पाने में मदद कर सकता है।

 

घाव भरने में सहायक- Helpful in healing wound

kaala jeera ke fayde in hindi

यह एक बेहतरीन एंटी सेप्टिक है। अपने एंटीबैक्टेरियल गुणों की वजह से जीरा घाव भरने में भी उपयोगी होता है काला जीरा का लेप या पानी में उबाल कर संक्रमित इलाके पर लगाने से फोड़े-फुंसी जैसे संक्रमण दूर होते है।

 

डायबिटीज के लिए जीरा पानी के फायदे- Beneficial in Diabetes

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए सही आहार के साथ-साथ जीरा को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार जीरा में एंटी-डायबिटीक प्रभाव पाए जाते हैं। यह प्रभाव ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करके मधुमेह को कम करने में मदद कर सकता है

वजन कम करने में सहायक- Helpful in weight loss

vajan ghatane me jira pani ke fayde

जी हाँ, सही सुना आपने जीरा वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद है। फाइबर से भरपूर जीरा भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और वजन कम करने या मैंटेन रखने में सहायता करता है। वजन कम करने के लिए आपको सुबह खाली पेट जीरा पानी का सेवन करना चाहिए जिससे अनावश्यक वसा का निर्माण कण्ट्रोल में रहता है और धीरे-धीरे कम होने लगता है जिससे वजन घटाने में आसानी हो जाती है।

सिरदर्द और दांत दर्द मिटाये- Toothache and headache reliever

दांत दर्द में काला जीरा के तेल या उबला हुआ जीरा पानी jira ka paani का कुल्ला करने पर दांत दर्द से राहत मिलता है। इसके आलावा जीरा तेल सिर और ललाट पर लगाने से माइग्रेन जैसे दर्द में लाभ होता है।

 

इम्युनिटी बूस्ट करता है- Jeera helps to boost Immunity

Jeera banefits for immunity in hindi

यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और सर्दी-जुकाम-खांसी जैसी बिमारियों से बचाने का कार्य भी करता है। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स को सपोर्ट करता है। यह शरीर के ऑटोइम्यून विकारो को दूर कर शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और मजबूत बनाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- लौह भस्म के फायदे, नुकसान और इसे बनाने का तरीका

बवासीर में फायदेमन्द- Beneficial in piles

बवासीर का सबसे प्रमुख कारण कब्ज है जिसमे सख्त हो जाता है और शौच के समय गुदामार्ग छील जाता है। सफ़ेद या काला जीरा का पानी jeera pani peene ke fayde रात को भोजन उपरांत पीने से या भुना हुआ bhuna jeera khane ke fayde जीरा का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और सुबह शौच बिल्कुल सुगम तरीके से हो जाता है। इस प्रकार बवासीर की समस्या में भी जीरा पानी या भुना हुआ जीरा लाभकारी पाया जाता है।

 

सर्दी-जुकाम में लाभकारी- Beneficial in cold & cough

Jeera benefits for cold in hindi

सर्दी जुकाम में भी जीरा बहुत लाभकारी होता है। यह शरीर से कफ निकालने में मदद करता है। सर्दी-जुकाम की की समस्या में काला या सफ़ेद जीरा का पाउडर सूती कपडे में बांधकर सूंघने से सर्दी- जुकाम से राहत मिलती है। इसके अलावा जीरा को पानी में उबाल कर इसका वाष्प लेने पर भी आराम मिल सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- आखिर मिल ही गया त्रिफला चूर्ण के फायदे का मुख्य सोर्स!

 

सफ़ेद या काला जीरा के नुकसान- Disadvantages of white or black cumin

वैसे तो जीरा का कोई गंभीर नुकसान नहीं है। यह प्रतिदिन उपयोग होने वाला एक घरेलु मसाला है परन्तु इसके सेवन के दौरान कुछ सावधानिया बरतनी चाहिए -

  • मात्रा का ध्यान अवश्य रखें
  • काला जीरा की तासीर गर्म होती है इसलिए हाई ब्लडप्रेशर, गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चों को 3 ग्राम से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इसके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है।
  • ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त लग सकती है।
  • ज्यादा मात्रा में सेवन से भूख कम हो सकती है और शरीर कमजोर पड़ सकता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)

Related Posts