इस आयुर्वेदिक टिप्स को आजमाकर पाए सूखी खांसी से राहत!

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

इस आयुर्वेदिक टिप्स को आजमाकर पाए सूखी खांसी से राहत!

Posted on Feb 01, 2023
इस आयुर्वेदिक टिप्स को आजमाकर पाए सूखी खांसी से राहत!
Share this blog


Best Ayurvedic Herbs for Dry Cough: सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए बहुत प्रभावी होते है ये आयुर्वेदिक हर्ब्स। आइए जानते हैं सूखी खांसी मिटाने के लिए क्या करें?

Trusted Ayurvedic Treatment for Dry Cough:  बदलते मौसम के साथ कई तरह की परेशानियां दावत देने लगती हैं। इन समस्याओं में सूखी खांसी (Dry Cough) भी शामिल है। ड्राई कफ की परेशानी लंबे समय तक होने पर सीने में और गले में तेज दर्द के साथ-साथ पेट में भी दर्द होने लगता है। सूखी खांसी सबसे ज्यादे गला को प्रभावित करता है जिससे बोलने में भी कठिनाई होती है। ड्राई कफ के मरीजों को खांसने के साथ-साथ काफी ज्यादा सिरदर्द की समस्या होती है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। जी हां, खासतौर पर सर्दियों में होने वाली ड्राई कफ की परेशानी को दूर करने के लिए आयुर्वेद में कई तरह के हर्ब्स मौजूद हैं। आइए जानते हैं सूखी खांसी दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय क्या हैं?

सूखी खांसी का आयुर्वेदिक इलाज (Ayurveda treatment for Dry Cough in Hindi)

लौंग (Clove Benefits for Dry Cough in Hindi)

sukhi khasi me laung ke fayde


लौंग का इस्तेमाल खांसी की समस्या में बहुत उपयोगी हो सकता है इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होता है जो गले के या सीने के इन्फेक्शन से होने वाले सूखी खांसी को रोकने में मदद करता है। इसके लिए आप इसे मुँह में रखकर चूस सकते है या गर्म पानी में काढ़े की तरह ले सकते है। इसके अलावा घी के साथ लौंग का सेवन सूखी खांसी में बहुत फायदेमंद होता है।

 

पिप्पली, अदरक और तुलसी  (Pippali, Ginger, and Tulsi Benefits for Dry Cough)

ये तीनो ही सर्दी- खांसी जैसी समस्याओं की श्रेष्ठतम आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है।  इनमे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज मौजूद होता है। ये इम्युनिटी बढ़ाने और संक्रमण वाली बिम्मरियों को दूर रखने में मदद करते है। सूखी खांसी का इलाज करने के लिए आप लगभग 10 ग्राम पिप्पली, सोंठ, तुलसी के पत्ते लें। इसके बाद इसमें 4-6 छोटी इलाइची डाल कर बारीक पीस लें। अब इस चूर्ण को बराबर मात्रा में शहद के साथ सेवन करें। इससे सूखी खांसी की परेशानी से आराम पा सकते हैं।

 

काली मिर्च (Black Pepper Benefits for Dry Cough in Hindi)

sukhi khasi me kali mirch ke fayde


काली मिर्च के इस्तेमाल से आप सूखी खांसी की परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक पेस्ट्री बोर्ड पर 4-6 काली मिर्च के बीजों को अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार खाएं। इससे सूखी खांसी की परेशानी दूर होगी।

इसे भी जरूर पढ़ें:- सोंठ के फायदे और और सेवन करने का सही तरीका !

मुलेठी (Mulethi Benefits for Dry Cough in Hindi)

sukhi khasi me mulathi ke fayde


सूखी खांसी में मुलेठी भी महत उपयोगी माना जाता है। आप मुलेठी का एक छोटा सा टुकड़ा मुँह रखकर चूस सकते है या दिन में 2-3 बार मुलेठी की चाय पी सकते हैं  इसके लिए आपको कुछ मात्रा में मुलेठी की जड़ों को कूटकर एक कप पानी में उबालना होगा। उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दें और 5 मिनट तक पकने दें। पानी पकने के बाद इसे छानकर पिए और सूखी खांसी से राहत पाए। इसमें कुछ अदरक, तुलसी और शहद भी मिला सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:- मुलेठी के इन विशेषताओं से है अनजान? जानिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए मुलेठी के फायदे !

बादाम (Almond Benefits for Dry Cough in Hindi)

सूखी खांसी से पीड़ित लोगों के लिए बादाम काफी फायदेमंद माना जाता है। इस  राहत पाने के लिए रोजाना रात में लगभग 7 से 8 बादाम को पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद सुबह इसे छिलकर खाएं। इसके अलावा आप इसके छिलके निकालकर इसे पीस लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा मक्खन और चीनी मिक्स करके इसका सेवन करें। इससे सूखी खांसी की परेशानी दूर हो सकती है।

हरड़ (Harad Benefits for Dry Cough in Hindi)

sukhi khasi me harad ke fayde


ड्राई कफ की परेशानी को दूर करने के लिए हरड़ काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए करीब 10 ग्राम हरड़ को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें थोड़ी सी काली मिर्च मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में 1 चुटकी नमक और 2 चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस मिश्रण का सेवन करें। इससे ड्राई कफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:- बहेड़ा या बिभितकी: कई तरह के फ़ायदे से परिपूर्ण है ये औषधि पर लापरवाही से हो सकते है ये नुकसान

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)