सर्दी में इन 5 फलों के सेवन से शरीर को रखें हाइड्रेटेड- Body Hydration in Winter in Hindi

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

सर्दी में इन 5 फलों के सेवन से शरीर को रखें हाइड्रेटेड

Posted on Nov 28, 2022
सर्दी में इन 5 फलों के सेवन से शरीर को रखें हाइड्रेटेड
Share this blog

सर्दी में कैसे रखें शरीर को हाइड्रेटेड- How to hydrate the body in winter in hindi?

सर्दी आ गयी है और मौसम ठंडा होने की वजह से लोग पानी का सेवन कम कर देते है। मौसम में भले की बदलाव हो परन्तु हमारे शरीर के लिए हाइड्रेशन (hydration of body) उतना ही जरुरी होता है जितना की दूसरे मौसम में हो। अगर हम पानी का सेवन कम कर देते है तो जरुरी है की किसी और तरीके से शरीर को हाइड्रेट किया जाए। बहुत सारे फल है जो सर्दी के मौसम में गर्मी की तुलना में कम पाए जाते है परन्तु कुछ स्वादिष्ट सिट्रस और अन्य फल (Fruits for hydration in winter in hindi) हैं जो इस मौसम में बहुत अधिक होते हैं।

 

हेल्थ के लिए जरुरी पोषक तत्वों से भरपूर फल हमें साल के ठंडे मौसम के दौरान स्वस्थ, सेहतमंद और शक्तिशाली बनाये रखने में उपयोगी होते है। कई सारे फल है जो सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है और पानी की कमी पूरी कर शरीर को हाइड्रेटेड (Hydrated) रखने में मदद कर सकते हैं। निचे कुछ बेहतरीन फलों के बारे में बताया गया है जिनका सेवन हमे सर्दी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट (body hydrationin winter in hindi) करने के लिए किया जाना चाहिए-

 

सर्दी में इन 5 फलों के सेवन से शरीर को रखें हाइड्रेटेड- 5 fruits for body hydration in winter in hindi

fruits for body hydration in winter in hindi

 

1- संतरा (Orange)

एक संतरे में लगभग 82 मिलीग्राम विटामिन C पाया जाता है जो इसे विटामिन का उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। इसके आलावा संतरा 3.6 ग्राम फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। संतरे का पूर्ण फायदा लेने के लिए केवल इसके रस (Juice) का सेवन नहीं बल्कि पूरे फल को खाने की प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि रस में आम तौर पर अतिरिक्त चीनी होती है। इसका जूस बनाने पर फाइबर जैसे कुछ प्रमुख पोषक तत्व बाहर निकल जाते है जो इसके अंदर के बॉडी में मौजूद होते है। संतरे का सेवन सर्दी में बॉडी हाइड्रेशन के लिए बेहतर माना जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- सेब खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

 

2- कीवी (Kiwi)

पानी से भरपूर, एक कीवी फल में 56 मिलीग्राम विटामिन "C" होता है, जो सर्दी के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। नाश्ते के साथ कीवी फल का सेवन आपके विटामिन "C" को बढ़ाने और दिन की शुरुआत से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। एक फल में 30.2 mcg के साथ कीवी विटामिन K का भी एक बेहतरीन स्रोत है।

 

3- स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी में 91% पानी होता है, अलावा यह विटामिन C, मैंगनीज, फोलेट (B9) और पोटेशियम के साथ-साथ अन्य विटामिन और मिनरलों का भंडार है। इन स्वास्थवर्धक तत्वों के कारण लगभग हर स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सूची में इसे शामिल किया जाता है। इसको कैरी करना बहुत ही आसान होता है और आप इसे कही भी खा सकते है। आप स्ट्रॉबेरी को ऑफिस ले जा सकते है। शरीर को हाइड्रेटेड (body hydration by strawberries) रखने के लिए घर पर स्ट्रॉबेरी को अपने ओट्स, दलिया और शेक में जरूर शामिल करें।

इसे भी जरूर पढ़ें:- वजन घटाने और मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय।

 

4- चकोतरा (Grapefruit)

चकोतरा में 90.5% पानी की मात्रा होती है और यह विटामिन A (कैरोटीनॉयड) और विटामिन C से भरपूर होता है। बायोटिन, विटामिन B1, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर, आहार फाइबर, पोटेशियम के साथ लिमिनोइड्स और लाइकोपीन जैसे फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति के कारण अंगूर में अत्यधिक पोषण मूल्य होता है। यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है, साथ ही फैट जलता है और ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करता है। आप एक कटोरी ग्रेपफ्रूट खा सकते हैं, इसे अपने सलाद में मिला सकते हैं या स्मूदी बना सकते हैं। यह सर्दी के मौसम में भी आपको आसानी से मिल जाता है और आप अंगूर की मदद से अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे !

 

5- अनार (Pomegranate)

शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इस फल का एक कप जूस 7 ग्राम फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और विटामिन C (17.8 मिलीग्राम) का भी एक अच्छा स्रोत है। साथ ही, एक कप में 28.7mcg के साथ अनार विटामिन K से भरपूर होता है। विटामिन K रक्त के थक्के जमने में योगदान देता है और शरीर में स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देता है। साथ ही अनार आपकी शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण कर रक्त की मात्रा बढ़ाता है और आपकी सेक्सुअल हेल्थ भी बेहतर रखता है।

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)