जानिए दालचीनी के स्वास्थ्यवर्धक फायदे - Dalchini ke fayde in hindi

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

जानें दालचीनी के सेहतमंद फायदे

Posted on Apr 14, 2022
जानें दालचीनी के सेहतमंद फायदे
Share this blog

दालचीनी का परिचय एवं औषधीय फायदे (Medicinal Benefits of Cinnamon):-

आपने दालचीनी (Dalchini) का नाम जरूर सुना होगा। आमतौर पर लोग दालचीनी का प्रयोग केवल मसालों के रूप में ही करते हैं, क्योंकि लोगों को दालचीनी के फायदे (Dalchini ke fayde in hindi ) के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। आयुर्वेद में दालचीनी को एक बहुत ही फायदेमंद औषधि के रूप में बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार, दालचीनी के इस्तेमाल से कई रोगों का इलाज (Dalchini ke fayde) किया जा सकता है।

दालचीनी (Cinnamon benefits in hindi) लगभग हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाती है। यह एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि एक औषधि की तरह भी किया जाता है। दालचीनी की छाल तेजपात की वृक्ष छाल से अधिक पतली, पीली, और अधिक सुगन्धित होती है। यह भूरे रंग की मुलायम, और चिकनी होती है। फलों को तोड़ने पर भीतर से तारपीन जैसी गन्ध आती है। इसके फूल छोटे, हरे या सफेद रंग के होते हैं। दालचीनी व्यक्ति को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाए रखने में मदद कर सकती है। यह रोग से बचने और शरीर को स्वस्थ रखने में जरूर मदद करती है, दालचीनी का प्रयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक किया जाता है।

दालचीनी के फायदे (Dalchini ke fayde in hindi )

दालचीनी का पेड़ हमेशा हराभरा तथा छोटी झाड़ी जैसा होता है। उसके तने की छाल चुनकर सुखाई जाती है। उनका आकार कवेलू जैसा गोलाकार, जाडा, मुलायम तथा भूरे लाल रंग का होता है। दालचीनी के पेड़ से हमेशा सुगंध आती है। इसका उपयोग मसालों और दवा के तौर पर किया जाता है। इसका तेल भी निकाला जा सकता है। दालचीनी के पेड़ को पत्तों का उपयोग खाने में मसाले की तरह किया जाता है, इन्हे तेजपत्ता भी कहा जाता है।

सर्दी-खांसी में फायदेमंद

दालचीनी सर्दी-खांसी (Cold and Cough) जैसी बीमारी में काफी फायदेमंद मानी जाती है। अगर किसी को सर्दी-खांसी की शिकायत हो, तो उसको दालचीनी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए दालचीनी का काढ़ा या चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं। 

साइनस में दर्द से राहत दिलाये:-

क्या आप जानते है की दालचीनी दर्द को दूर करने के लिए भी बेहतरीन औषधि के रूप में काम करती है। यदि आपको साइनस की समस्या है और उसके कारण सिरदर्द हो रहा है तो दालचीनी इसमें आपकी मदद कर सकती है। जब भी सिरदर्द हो एक चौथाई चम्मच दालचीनी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट को सिर में लगाएं। दालचीनी में शहद या फिर अदरक मिलाकर पीने से अर्थराइटिस का दर्द भी खत्म हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल-

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर (Blood pressure) की शिकायत होती है, उन लोगों को दालचीनी के काढ़े का सेवन करना चाहिए। दालचीनी के काढ़े का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

पिंपल्स और दाग धब्बों से छुटकारा-

दालचीनी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। जो चर्म रोग होने से व्यक्ति को बचाता है। इसके सेवन से पिंपल्स (Pimple)और दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।

स्वस्थ आंखें- 

कुछ अध्ययन के अनुसार दालचीनी आंखों के लिए लाभदायक है। दालचीनी के फायदे आंख में सूजन और सूखी आंखों के लिए लाभदायक हैं। दालचीनी का उपयोग अकेले भी लिए जा सकते हैं या फिर किसी और जड़ी- बूटी के साथ भी खा सकते हैं। सही मात्रा में दालचीनी का सेवन करने से  आँख की समस्या से राहत मिलती है।

वजन घटाने में मददगार-

जरुर पढ़े :-  Weight Loss Secrets: पेट की सख्त चर्बी को खत्म करने का रहस्य

कई लोग अपने वजन से बेहद परेशान रहते है। इसके लिए वो कई जतन करते है लेकिन उनका Weight Loss नहीं होता। यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको बताना चाहते है की वजन कम करने में शहद और दालचीनी आपकी मदद कर सकती है। शहद और दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा बनने नहीं देते जिससे की आप एक्टिव रहते हैं। आप जितना एक्टिव रहेंगे, उतनी ही आपकी कैलोरी खर्च होगी और वजन कंट्रोल में रहेगा।

स्त्री रोग में बहुत असरदार है-

गर्भाशय के विकार और गनोरिया में दालचीनी का उपयोग किया जाता है। प्रसव के बाद एक महीने तक दालचीनी का टुकड़ा चबाने से गर्भधारणा को टाला जा सकता है। दालचीनी से महिलाओं के स्तन का दूध बढ़ता है, गर्भाशय का संकुचन होता है।

जरुर पढ़े:- Late Period Reasons:- सही समय पर पीरियड्स लाने का प्राकृतिक तरीका।

डायबिटीज में फायदेमंद:- 

जरुर पढ़े:-  जैतून के तेल के होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे

डायबिटीज (Diabetes) में दालचीनी काफी फायदेमंद (Benefits of Cinnamon for diabetes) साबित होता है। डायबिटीज के मरीज अगर दालचीनी को अपने आहार में शामिल करें। तो शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल में रहता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)