जैतून के तेल के फायदे, मिलते है कई अनोखे लाभ

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

जैतून तेल के होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे!

Posted on Apr 08, 2022
जैतून तेल के होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे!
Share this blog

जैतून के तेल के महत्वपूर्ण फायदे-(Benefits of olive oil in hindi)

जैतून (jaitun) आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। अभी के समय में डॉक्टर भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जैतून के तेल के सेवन की सलाह देते हैं। सामान्यतः आप केवल जैतून तेल (jaitun tel ke fayde) के बारे में ही जानते हैं, लेकिन जैतून का केवल तेल ही लाभकारी नहीं है बल्कि जैतून के फल, पत्ते, जड़ आदि से भी अनेक बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। आइये, जानते हैं कि जैतून के गुणों, लाभों और विभिन्न बीमारियों में उसके प्रयोग के बारे में।

जैतून (olive oil in hindi) स्वाद में कसैला होता है और वात तथा पित्त को शान्त करता है। जैतून (jaitun) घावों में पस नहीं बनने देता और रक्त को पतला करता है। जैतून का फल भूख बढ़ाता है, लीवर की समस्याएं दूर करता है, मासिक धर्म लाता है, एक्जिमा रोग को ठीक करता है। जलन दूर करने के साथ ही आँखों के लिए भी लाभदायक (jaitun oil benefits) होता है।

आइये, जानते है की जैतून के तेल के बारे में:-

ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल (Benefits of olive oil in hindi) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैतून का तेल सेहत के लिए काफी गुणकारी पाया गया है। ओलिव ऑयल या जैतून का तेल आजकल काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। यह दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभकारी है। खासतौर पर दिल की बीमारियों से और डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की यह पहली पसंद है। इसके अलावा बच्चों की मालिश के लिए जैतून का तेल का प्रयोग करना बहुत प्रचलित है, यह हड्डियों की मजबूती बनाये रखता है और इससे बच्चों की त्वचा मुलायम रहती है। खाना बनाने में भी जैतून का तेल इस्तेमाल करना लाभकारी है। जैतून के तेल में विटामिन ए, डी, ई और के पाया जाता है।

अब जानते है जैतून के तेल के फायदे विस्तार से (Jaitun tel ke fayde in hindi)

वजन कम करने के लिए:-

आजकल की जीवनशैली में कोई भी खान-पान पर ध्यान नहीं देता। वक्त की कमी के कारण लोग बाहर का तला-भूना खा लेते हैं और कभी-कभी काम में इतने व्यस्त होते हैं कि खाना खाते तक नहीं हैं परिणाम में वजन बढ़ने लगता है। हालांकि, कुछ लोग डाइटिंग करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा ज्यादा दिन तक नहीं चल पाता। आप खाना बनाने में ऑलिव का उपयोग कर सकते हैं, जिससे खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही वजन भी कम होगा, इस तेल का इस्तेमाल करने पर वजन कम होते हुए परिणाम मिला है। अगर आपको बढ़ते वजन की परेशानी सता रही है, तो आप व्यायाम के साथ-साथ ऑलिव ऑयल को भी अपने डाइट में शामिल करें।

इसे भी जरुर पढ़े :- Weight Loss Secrets: पेट की सख्त चर्बी को खत्म करने का रहस्य

बालों के लिए (Beneficial for hair)

लंबे व घने बाल लगभग हर लड़की और महिला की ख्वाहिश होती है। ऐसे में अगर प्राकृतिक उपाय किए जाएं तो काफी हद तक बाल स्वस्थ हो सकते हैं। रूखे सूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए ऑलिव ऑयल एक बेहद लाभकारी उपाय है। ऑलिव ऑयल बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर की तरह काम करता है, जिससे बाल सॉफ्ट होते हैं। हफ्ते में दो-तीन बार जैतून के तेल से बालों में मालिश करने पर रूसी की समस्या भी कम हो जाती है। जिससे बाल लम्बे और डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

कैंसर से बचाव करता है (Prevents from cancer)

अगर जैतून के तेल का नियमित सेवन किया जाए, तो कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। इस तेल में ऐसे यौगिक होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं। जैतून तेल के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम हो सकता है। जैतून में ओलियूरोपिन (oleuropein) नामक प्राकृतिक यौगिक होता है,  जिसमें एंटी-ब्रेस्ट कैंसर गुण मौजूद हैं,  इसके अलावा, ऑलिव ऑयल के सेवन से कई अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव हो सकता है। 

इसे भी जरुर पढ़े :- अगर डाइट में शामिल हो ये चीजे तो कभी नहीं होगा कैंसर।

ह्रदय के लिए जैतून (Jaitun for healthy heart)

काम के तनाव, गलत खान-पान, चिंता और अन्य कई कारणों से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ने लगता है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए, तो दिल के दौरे की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित व्यायाम करें और खान-पान पर ध्यान दें। आप अपने भोजन में जैतून के तेल को जरूर शामिल करें। जैतून का तेल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है और दिल के दौरे व ह्रदय संबंधी अन्य बीमारियों से बचाता है। 

मधुमेह के लिए (Jaitun for diabetes)

अभी के खान-पान और गलत दिनचर्या की वजह से मधुमेह किसी को भी हो सकता है। आज कल मधुमेह की समस्या होना आम बात बन गई है ,अगर एक बार किसी को मधुमेह हो जाए, तो फिर उसे हमेशा संभलकर रहना होता है और अपने खाना-पान का खास ध्यान रखना होता है। ऐसे में जैतून के तेल का सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। मधुमेह रोगियों को ट्राइग्लिसराइड के कारण हार्ट डिजीज की संभावना अधिक होती है और ऑलिव ऑयल प्रभावी ढंग से ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम करने में सहायक होता है। अगर आप मधुमेह से परेशान हैं, तो आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी जरुर पढ़े :-  डायबिटीज़ के मरीज़ है तो करें इस खाद्य पदार्थ का सेवन मिलेगा जबरदस्त फायदा !

झुर्रियों के लिए:-

एजिंग की समस्या से निजात पाने के लिए जैतून के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर मालिश करें। यह उपाय हफ्ते में तीन बार किया जा सकता है। इसके अलावा चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए चंदन पाउडर और जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आपको एक माह के अंदर फर्क नजर आने लगेगा। ऑलिव ऑयल फ्री रेडिकल्स का काम भी करता है। जिससे चहेरे पर से झुर्रिया से आसानी से छुटकारा मिलता है।

जैतून से नुकसान और सावधानियाँ:-

  • अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो जैतून तेल के उपयोग से कील-मुहांसों की समस्या हो सकती है।
  • अधिक उपयोग से ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है।
  • जैतून का अचार बनाकर खाने से यह कब्ज पैदा करता है।
  • इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • इस तेल को घाव पर न लगाएं।
  • इसके ज्यादा सेवन से पेट संबंधी परेशानी हो सकती है।

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)