Avoid These Fruits for Diabetes or Weight Loss- in Hindi

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

अगर वजन कम करना है, या डायबिटीज से है परेशान तो इन फलों से करें परहेज !

Posted on Oct 01, 2021
अगर वजन कम करना है, या डायबिटीज से है परेशान तो इन फलों से करें परहेज !
Share this blog

फलों का सेवन करना हर किसी को पसंद होता है। पसंद क्यों न हो, आखिर कई फलों का सीज़न साल में एक बार आता है। आपको बता दे की फलों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन स्वादिष्ट फलों में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल, और विटामिन पाए जाते है, जो शरीर में कई प्रकार की कमियों को पूर्ण करने का काम करते है। कुछ फल ऐसे भी है जो फायदे के साथ-साथ कुछ विशेष लोगों के लिए नुकसानदायी भी हो सकते है। आज के आर्टिकल में हम ऐसे फलों के बारे में जानेंगे, जिनमे शुगर की मात्रा अधिक होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते है या मधुमेह (Diabetes) से पीड़ित है तो आपको इन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। ये फल आपके ब्लड शुगर को तथा वजन को बढ़ा सकते है।

आम (Mango):- वैसे तो आम सबका पसंदीदा फल होता है क्यूंकि बहुत ही स्वादिष्ट होता है। आम में आयरन, विटामिन ए, कॉपर, पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये सभी स्वास्थ्य की लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। परन्तु जो लोग वजन कम करना चाहते है या जो डायबिटीज से ग्रस्त है उन्हें आम के सेवन से परहेज करना चाहिए। दरअसल, एक मीडियम साइज आम में 45 ग्राम शुगर होती है जो रक्त में सर्करा की मात्रा बढ़ा सकती है तथा इसके सेवन से वजन भी बढ़ सकता है।

नाशपाती (Pear):-  बरसात के मौसम में पाया जाने वाला ये फल एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है तथा अन्य स्वास्थ्य के लिए जहां फायदेमंद होता है वही डायबिटीज तथा वजन कम करने वालो के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, एक मीडियम साइज नाशपाती में लगभग 17g शुगर पायी जाती है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते है या डायबिटीज से ग्रस्त है तो नाशपाती के अधिक मात्रा में सेवन से बचें। अगर नाशपाती खाना चाहते है तो सलाद के तौर पे एक से दो टुकड़ा नमक के साथ खाएं

चेरी (Cherry):- चेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है। चेरी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। इसके साथ 1 कप चेरी में 16g शुगर की मात्रा भी पायी जाती है। इसलिए एक लिमिट में ही इसका सेवन करें तथा कैलोरीज़ का भी ध्यान दें।

तरबूज (Watermelon):- गर्मियों के मौसम में मिलने वाला ये फल एक तरफ सामान्य लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। तरबूज में 92% पानी होता है जो गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है तथा इसे नेचुरल वायग्रा भी माना जाता है। इसमें विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, विटामिन बी5, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों के साथ ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी पाया जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं। परन्तु एक तरबूज में लगभग 17 ग्राम शुगर की मात्रा पायी जाती है, इसलिए डायबिटीज वाले लोग इसके सेवन के समय मात्रा पर ध्यान दें और एक से दो स्लाइस ही खाएं।

अंगूर (Grapes):- अंगूर सामान्य लोगो के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। फ्लेवोनॉयड्स अंगूर में पाए जाने वाला सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज वाले लोगो के लिए इसके सेवन से परहेज करना चाहिए या सेवन के मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, एक कप अंगूर में 23 ग्राम शुगर होती है जोकि डायबिटिक्स के लिए अधिक मानी जाती है।

कम शुगर के साथ डायबिटीज में खाने योग्य फल (Edible fruits in diabetes with low sugar)

एवोकाडो (Avocado):- कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम, मैग्नीशियम और तांबा आदि खनिजों के साथ-साथ विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए जैसे गुणों से भरपूर एवोकाडो फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है। यह एक ऐसा फल है जो डायबिटीज कंट्रोल करने तथा वजन घटाने में मददगार होता है। दरअसल, एक पुरे फल में 2 ग्राम से भी कम शुगर पायी जाती है, इसलिए यह डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है।


अमरुद (Guava):- अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C पायी जाती है, इससे आपके स्वास्थ को कई सारे लाभ मिलते हैं। अमरूद में विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी पाया जाता है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसलिए डायबिटीज वाले लोगो को अमरुद खाने की सलाह दी जाती है।

कीवी (Kiwi fruit):- कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। यह ब्लड शुगर या ग्लूकोज को एकदम से बढ़ने से रोकता है। इसलिए डायबिटीज वाले लोगो को कीवी अपने डेली डाइट में शामिल करनी चाहिए।

संतरा (Orange):-  संतरा एक ऐसा फल है जो डायबिटीज से ग्रसित लोगो के लिए सुपरफूड माना जाता है। संतरा में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज में राहत दिलाने का काम करता है। इसलिए जो भी डायबिटीज से ग्रस्त है तथा वजन कम करना चाहते है उन्हें संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)