मुलेठी के फायदे जानकर रह जायेंगे स्तब्ध | Mulethi Benefits in Hindi

Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

मुलेठी के इन विशेषताओं से है अनजान? जानिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए मुलेठी के फायदे !

Posted on Oct 01, 2021
मुलेठी के इन विशेषताओं से है अनजान? जानिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए मुलेठी के फायदे !
Share this blog

 

मुलेठी का परिचय तथा फ़ायदे (Benefits of Mulethi in Hindi)

आयुर्वेद के अनुसार मुलेठी के अनेक फायदे (mulethi ke fayde in hindi) है। मुलेठी का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। यह एक उच्च कोटि की अति-उपयोगी आयुर्वेदिक औषधि है। मुलेठी एक झाड़ीनुमा छोटा पौधा होता है। औषधि के तौर पर इसी पौधे के तने को छाल सहित सुखाकर उसका उपयोग किया जाता है। मुलेठी को इंग्लिश में लिकोरिस (Liquorice) कहते हैं। इसका सेवन करके कई प्रकार के रोगो से बचाव किया जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी की मुलेठी बिमारियों से राहत दिलाने के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ्य तथा कांतिमय बनाने में भी फायदेमंद (mulethi benefits for skin) होती है। इसके तने में कई पोषक तत्व होते है जो बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है तथा त्वचा को पोषित कर सौंदर्य लाभ पहुंचाते है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करे तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, प्रोटीन, वसा आदि पाए जाते है।

स्वास्थ्य समस्याओं में मुलेठी के फायदे (Liquorice Benefits for health problems)

यह वात और पित्त दोष को कम करने में सहायक है। मुलेठी के पाउडर या मुलेठी की तना को चूसकर सेवन करने से सर्दी-खांसी, बुखार, त्वचा रोगों और बालों की समस्या में लाभ मिलता है। इसके नियमित सेवन से खून साफ़ होता है, बाल बढ़ते हैं और बुद्धि तेज होती है। इसके अलावा मुलेठी के फायदे अनेक है जिनके बारे में आपको आगे बताने जा रहे है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद (Effective in cold)

जैसा की आप जानते है सर्दी- खांसी तथा हल्का बुखार मानव जीवन की आम समस्या है। मौसम के बदलने तथा कई अन्य कारणों की वजह से इंसान को सर्दी जुकाम तथा बुखार का सामना करना पड़ता है, परंतु किसी भी समस्या को छोटी नहीं समझनी चाहिए। इन छोटी समस्याओं को भी जल्दी से ठीक न करने से टी बी, टायफाइड बुखार जैसी अन्य बड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसलिए सर्दी खांसी होने पर बड़े बुजुर्ग तुरंत मुलेठी सेवन की सलाह देते है जिससे इस समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।

 khansi me mulethi ke fayde

पाचन क्रिया सुधारे (Imperove Digestion)

अगर शरीर को स्वस्थ्य तथा सेहतमंद रखना है तो पाचन क्रिया का तंदुरुस्त होना बहुत जरुरी है। मुलेठी में फ्लेवोनॉइड जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह पाचन क्रिया बेहतर करने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने का कार्य भी करता है। इसका सेवन आप पाउडर, काढ़ा के रूप में या इसके तना को छोटे-छोटे टुकड़े में विभाजित करके चूसकर भी कर सकते है।

कांतिमय त्वचा व बालों के लिए (Glory Skin and smooth hair)

मुलेठी का सेवन झड़ते हुए बालों के साथ आपकी रूखी और बेजान त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद (mulethi powder benefits for skin) है। मुलेठी और आंवला के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पीने से आपकी त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है तथा बालों का झड़ना कम होता है।

mulethi benefits for skin

आंखों के रोग के लिए मुलेठी (For eye diseases)

अगर आँखे स्वास्थ्य है तो ही आप संसार का सुख भोग सकते है। कम दिखाई देना, आँखों से पानी गिरना, आँखों में जलन होने की समस्या में मुलेठी बहुत ही फायेमंद है। मुलेठी के काढे से नेत्रों को धोने से नेत्र रोग दूर होते हैं। मुलेठी पाउडर में बराबर मात्रा में सौंफ का चूर्ण मिलाकर एक चम्मच शाम को खाने से आंखों की जलन मिटती है तथा आंखों री रोशनी भी बढ़ती है।

मुँह में अल्सर की समस्या में लाभकारी (Beneficial in Ulcer)

पेट की गर्मी तथा किसी और कारण वश मुंह में छाले पड़ जाते है जो बहुत दुखदायी होते है। इन छालों की वजह से भोजन करने में बहुत परेशानी होती है। मुंह के छालों की परेशानी के दौरान मुलेठी के टुकड़े में शहद लगाकर चूसने से समस्या से निजात मिलती है इसके अलावा मुलेठी को चूसने से खांसी और गले का रोग भी दूर होता है।

mulethi benefits for ulcer

दिल की समस्याओं में लाभकारी (Beneficial in heart Disease)

अनुचित आहार तथा अन्य वजहों से बढ़ते कोलेस्ट्राल के कारण आये दिन दिल के मरीज बढ़ते जा रहे है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार मुलेठी दिल के रोग में भी अत्यंत लाभकारी होता है। मुलेठी पाउडर को 3-5 ग्राम कुटकी चूर्ण में मिलाकर 15-20 ग्राम मिश्री युक्त जल के साथ नियमित रूप से सेवन दिल से संबंधित समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

अर्थराइटिस की समस्या में मुलेठी के फायदे (Liquorice Benefits in arthritis)

मुलेठी में एंटी ऑक्सिडेंट औऱ एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस, दर्द सूजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। अर्थराइटिस के मरीजों को मुलेठी की चाय (काढ़ा) का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप या आपके जान पहचान में कोई व्यक्ति अर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहा है तो उसे इस बारे में जरूर बताये और उसकी समस्या को हल करने में मदद करे।

पीरियड्स के दौरान अधिक रक्तत्राव से राहत (Beneficial in Menstrual Problem)

अनियमित पीरियड्स की समस्या या पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान होने वाले अधिक रक्तस्त्राव में आप 2 चम्मच मुलेठी का चूर्ण (mulethi powder ke fayde), 4 ग्राम मिश्री पानी में मिला लें। इसका सेवन करने से आपके पीरियड्स में होने वाले दर्द और अधिक रक्तत्राव से राहत मिलेगी।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)