Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

रोजाना लौंग खाये और अद्भुत स्वास्थ्य लाभ पाये।

Posted on Dec 29, 2020
रोजाना लौंग खाये और अद्भुत स्वास्थ्य लाभ पाये।
Share this blog

एक वृक्ष की कली जो खिलने के पहले ही तोड़कर सुखा ली जाती है और इसका प्रयोग मसाले, औषधि आदि बनाने में होता है। लौंग का अंग्रेजी पर्यायवाची क्लोव (clove) है, जो लैटिन शब्द क्लैवस (clavus) से निकला है। लौंग औषधीय एवं आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है। यह कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, वाष्पशील तेल, वसा जैसे तत्वों से भरपूर होता है।इसके आलावा इसमें खनिज पदार्थ, हाइड्रोक्लोरिक एसिड में न घुलने वाली राख, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, सोडिया, विटामिन सी और ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है। इन गुणों के कारण यह घर का डॉक्टर साबित होता है।

लौंग के स्वास्थ्य लाभ और इस्तेमाल (Health benefits and uses of cloves):- 

दांत और मसूड़ों के दर्द में फायदा  (Benefit in teeth and gums pain):- 

लौंग में सूजन दूर करने वाले तत्व मौजूद होते है, जो मसूड़ों की सूजन में रहत पहुंचते है। इसलिए अगर आपके मसूड़ों और दांतो में दर्द है तो लौंग का सेवन करे। लौंग आपके मुँह से बैक्टीरिया दूर कर देगी, और इससे आपके दन्त और मसूड़ों का दर्द भी दूर हो जायेगा।

दर्दनाशक गुण (Analgesic properties) :-

दर्द वाले क्षेत्र पर लौंग का तेल लगाना वास्तव में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। लौंग के तेल को रूई में भिगोएं और उसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसके अलावा आप थोड़ा सा लौंग के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

संक्रमण से बचाव (Infection prevention) :-

एंटीसेप्टिक गुणों के कारण लौंग चोट, खुजली और संक्रमण में काफी उपयोगी है। इसका उपयोग कीटो के काटने या डंक मारने पर भी भी किया जाता है। इसे किसी पत्थर आदि पर पानी के साथ पीसकर काटे गये या डंक वाले स्थान पर लगाना चाहिए।

श्वाश संबंधी रोगो में आराम (Relaxation in respiratory diseases):-

लौंग के तेल का अरोमा इतना सशक्त होता है की इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओ में तुरंत आराम मिलता है।दमे में भी लौंग काफी उपयोगी होती है।

पाचन में फायदेमंद (Beneficial for digestion):-

लौंग शरीर के एंजाइम्स को उत्तेजित और पाचन तंत्र को बूस्ट करने का काम कर सकता है।  इसका सेवन आंत में होने वाली जलन के स्तर को कम कर सकता है और अपच की समस्या को ठीक कर सकता है। लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद (Beneficial for increasing immunity):-

लौंग का सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और रक्त शुद्ध करता है। इसका इस्तेमाल मलेरिया, हैजा जैसे रोगो के उपचार के लिए दवाओं में किया जाता है।

प्राकृतिक सेनेटाइजर (Natural sanitizer) :-

ये बात काम ही लोग जानते है की ठंडी लॉन्ग की चाय एक शानदार हैंड सेनेटाइजर के रूप में काम करती है। बस आपको हाथ में थोड़ी सी लॉन्ग चाय लेकर दोनों हाथ साफ करने है।  इससे जो संघर्ष पैदा होगा उससे हाथ के बैक्टीरिया नष्ट हो जायेगे। और ये नेचुरल है, इसलिए इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होंगे।

त्वचा के इंफेक्शन में राहत (Relieving skin infection):-

 लौंग में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जिस वजह से लौंग की चाय से त्वचा के बहुत सारे इंफेक्शन ठीक होते है। लौंग की चाय पिने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है। आप इस चाय को घाव या फंगल इंफेक्शन पर भी लगा सकता है।

कैंसर (Cancer):-

लौंग के इस्तेमाल से फेफड़े के कैंसर और त्वचा के कैंसर को रोकने में काफी मदद मिलती है। इसमें मौजूद युजेनॉल नमक तत्व कैंसर को रोकने में सहायक होते है।कुछ समस्याओं में चिकित्सकीय सलाह बहुत जरुरी होता है, इसलिए गंभीर परिस्थिति में चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें !

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)