Benefits of fenugreek for health :- मेथी के फायदे स्वास्थ्य के लिए

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

मेथी खाने के अद्भुत फायदे जानकर हैरान हो जाओगे।

Posted on Dec 29, 2020
मेथी खाने के अद्भुत फायदे जानकर हैरान हो जाओगे।
Share this blog

मेथी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो भारतीय भोजन का एक प्रमुख अंग है। ये सिर्फ भोजन में स्वाद ही नही लाती बल्कि और भी बहुत कुछ कर सकती है। मेथी के दानों के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं और यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक हैं। मेथी दाना में मिनरल्स, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन की अच्छी मात्रा होती है। सर्दियों में हरी सब्जियों की भरमार होती है। इनमें मेथी काफी अहम है। मेथी सिर्फ स्‍वाद में ही नहीं, बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होती है। मेथी को कई बीमारियों के इलाज के लिए अच्‍छा माना जाता है। मेथी के पत्ते हों या फिर बीज दोनों ही अलग-अलग फायदों की वजह से जाने जाते हैं। वैसे तो मेथी के दानों को आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं लेकिन मेथी का साग सिर्फ सर्दियों के मौसम में आता है।  यह बालों को हाई प्रोटीन देने का काम भी करता है। मेथी सीड्स का हेयर मास्क बालों की ग्रोथ बढ़ाने और चमक बनाए रखने में मददगार है। थोड़ा कड़वे स्वाद के कारण अगर आप इसे खाने से बचते हैं तो जरा इसके सेवन से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जान लें।

मेथी के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of fenugreek) :-

1) ​डायबीटीज में फायदेमंद (Beneficial in diabetes):-

डायबीटीज के रोगियों के लिए मेथी के बीज हों या मेथी की सब्जी, दोनों ही फायदेमंद है। इसके लिए आप मेथी के बीज रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसी पानी की चाय बनाकर रोजाना 1 कप पिएं। इससे आपको ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी और वजन भी नियंत्रित रहेगा। मेथी के दानों में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबीटीज को नियंत्रित करता है।

2) ब्लड प्रेशर के लिए (For blood pressure):-

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उनके लिए भीगी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। रात में सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पांच ग्राम सुबह और शाम इसे लेना चाहिए। इससे रक्त का संचार ठीक होगा और ब्लड प्रेशर में भी राहत मिलेगी। 

​3) हार्ट को हेल्दी रखती है मेथी (Fenugreek keeps heart healthy):-

मेथी हृदय को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। इसमें पोटैशियम और सेलेनियम की अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए आप सर्दियों में जितना हो सके मेथी का सेवन करें। मेथी शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। इसमें मौजूद लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कलेस्ट्रॉल के स्‍तर कम करने में मदद करता है और आपको दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखता है। इसके अलावा हरी मेथी में गैलेक्टोमनैन होता है, जो हेल्‍दी हार्ट हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है।

4) वजन घटाने मे (In weight loss):-

भीगी मेथी बहुत जल्दी वजन घटाने का काम करती है। अगर आप सुबह के समय रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे वजन तो घटेगा ही साथ आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं लगेगी। दरअसल मेथी पानी पीने से आपको पेट भरा-भरा महसूस होगा। इस चक्कर में आपको ज्यादा खाना भी नहीं खाना पड़ेगा।

5) त्वचा और बालों के लिए है अच्छी (Good for skin and hair):-

अगर आपको मुंहासों की समस्या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे।

​6) जोड़ों व हड्डियों के दर्द में असरदार (Effective in joint and bone pain):-

हरी सब्जियां कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं, जो हमारी कई बीमारियों से लड़ने और उन्‍हें काटने में मदद करती हैं। ठीक इसी तरह मेथी भी है। यह आपके जोड़ों के दर्द और हड्डियों के दर्द यानि गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए फायदेमंद होती है। मेथी कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्‍फॉरस से भरपूर होती है।

7) गैस की समस्या करे दूर (Overcome the problems of constipation):-

मेथी के दाने शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालकर किडनी को हेल्दी रखते हैं। इसके अलावा यह गैस्ट्रिक प्रॉब्लम को भी दूर करती है, जैसे जलन और एसिडिटी।

मेथी दाने को हम लोग खाना बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं। मेथी सेहत के लिए एक अचूक औषधि का काम करती है। मेथी के दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट चबा-चबाकर खाने और बचा हुआ पानी पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है। मेथी में कई तरह के गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कैरोटीन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम आदि।

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)