हल्दी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप | Turmeric Benefits in Hindi

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

जानिए आपके घर पर उपलब्ध हल्दी के बेहतरीन फायदे!

Posted on Nov 30, 2020
जानिए आपके घर पर उपलब्ध हल्दी के बेहतरीन फायदे!
Share this blog

हल्दी का परिचय तथा फायदे (Turmeric Benefits in Hindi)

दोस्तों, हल्दी से तो आप सभी भली भांति परिचित होंगे? इसका वानस्पतिक नाम कुरकुमा लौंगा (Curcuma longa) है, और यह पौधा जिन्जिबेरेसी कुल का माना जाता है। हल्दी एक ऐसी वस्तु है जो हर घर में उपलब्ध होती है। जिसे हम समयानुसार हर कार्य में प्रयोग करते है। पर क्या हल्दी के फायदे (Haldi ke fayde in hindi) जानते है आप? चाहे कोई पूजा-पाठ हो या फिर शादी-विवाह का प्रयोजन हल्दी का होना अनिवार्य है। तो ये तो थी धार्मिक गतिविधियां, मुख्य रूप से हल्दी हमारे यहाँ का एक प्रकार का मसाला है जिसका प्रयोग हम दैनिक आधार पर सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते है। इतना ही नहीं आयुर्वेद ने हल्दी (Turmeric) को एक अत्यंत उपयोगी औषधि बताया है जिसके उपयोग से हम कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। पर जानकारी के अभाव में हम इसके सदुपयोग से वंचित रह जाते है। आपने देखा होंगे अगर आपके शरीर में कही चोट की वजह से सूजन आ जाये तो घर के बड़े-बुजुर्ग जो इसकी विशेषताओं से परिचित है वो हल्दी को गर्म करके चोट पे लगाने का सुझाव देते है। तथा दर्द से राहत दिलाने के लिए हल्दी-दूध का सेवन (Haldi dudh ke fayde) भी उपयोगी माना जाता है।

हल्दी के गुण धर्म तथा फायदे  (Properties and benefits of turmeric)

हल्दी (Turmeric) में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स की प्रचुर मात्रा के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक जैसे औषधीय गुण भी पाए जाते है। जिसकी वजह से मसाले में उपयोग करने के अलावा यह आपकी समस्या के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। तो आइये जानते है हल्दी के अन्य विशेषताओं तथा फायदों के बारे में।

प्रतिरक्षा को बेहतर बनाये (Improves immunity system)

अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो आप बार-बार बीमार पड़ने लगते है, और शरीर कमजोर पड़ने लगता है। हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है और आप स्वस्थ्य तथा तंदुरुस्त रहते है। haldi wala dudh pine ke fayde से तो कोई भी वंचित नहीं होगा हल्दी वाला दूध पीने से तेजी वजन बढ़ता है, चोट या घाव भरते है, खांसी-जुकाम जल्दी ठीक होती है। 

ऑयली चेहरा तथा पिंपल्स ठीक करे (Reduction of oil & pimples from skin)

अगर आपका चेहरा ऑयली है तो ऐसे में आपके चेहरे पर वैक्टीरिया युक्त डस्ट आसानी से चिपक जाता है और पिंपल्स निकलने लगते है। हल्दी में एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते है इसका लेप चेहरे पर लगाने से ऑयली फेस तथा मुंहासों से छुटकारा मिलता है और स्किन गोरा और चमकदार होता है।

जोड़ो के दर्द से राहत (Joint pain reliefer )

आपने देखा होगा एक उम्र के बाद बड़े-बुजुर्गो के जोड़ो में दर्द होनी शुरू हो जाती है, ऐसे में हल्दी बहुत ही फायदेमंद उपाय है। कच्ची हल्दी के छोटे से टुकड़े को कूटने के बाद पानी में उबालकर प्रत्येक रात को सोने से पहले पीने से जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

सर्दी-जुकाम, खाँसी में फायदेमंद (Turmeric is best remedy for cold)

सर्दी जुकाम तथा खाँसी एक सामान्य समस्या है, यह प्रत्येक इंसान को होना आम बात है। परन्तु अगर १ हफ्ते में ठीक न हो तो ये टी.बी का रूप ले लेती है जो बहुत ही खतरनाक है। हल्दी की तासीर गर्म होने की वजह से इन समस्या में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। हल्दी के भांप को रात के समय सूंघने से तथा कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से इस समस्या से जल्दी छुटकारा मिलता है।

बवासीर में फायदेमंद (Beneficial for piles)

अनुचित भोजन तथा बदलते लाइफस्टाइल की वजह से अत्यधिक लोगो को कब्ज की समस्या होने लगी है। जिससे पेट साफ़ नहीं होता और मल सख्त हो जाता है। जिसके वजह से बवासीर जैसी गंभीर समस्या सामने आ जाती है। हल्दी का दूध के साथ सेवन करने से बवासीर से राहत मिलती है। तथा हल्के गर्म सरसो के तेल में हल्दी मिलाकर मस्सो पे लगाने से भी बवासीर से राहत मिलती है।

खून के थक्के को तोड़ने में लाभदायी (Breaks the blood clots easily)

अगर आपको चोट लग जाये और खून बाहर न निकले, यानि चोट के कारण कोशिकाओं के टूटने से इंटर्नल ब्लीडिंग होती है, और खून एक जगह इकठ्ठा हो जाता है और थक्का बन जाता है, जिससे इंटर्नल इन्फेक्शन होने का भी डर रहता है। चोट पे हल्का गर्म हल्दी तथा चुने का लेप लगाने से थक्का भी ख़त्म होता है तथा दर्द से भी राहत मिलती है।

हाई ब्लड शुगर में फायदेमंद (Beneficial for hard blood sugar )

ब्लड में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाने की वजह से पुरुष/स्त्री ब्लड शुगर (मधुमेह) के रोगी बन जाते है। ऐसे में हल्दी बहुत कारग़र साबित हो सकता है। हल्दी चूर्ण (Haldi churn ke fayde) में आंवला रस और शहद मिलाकर सुबह और शाम को खाने से डायबिटीज से राहत मिलती है।

घाव जल्दी ठीक करने में मददगार (Helpful to heal the injuries faster )

अगर आपके शरीर पे चोट या किसी और वजह से घाव हो गया है तथा जल्दी भर नहीं रहा है। ऐसे में दूध के साथ हल्दी के उपयोग (Haldi wala dudh pine ke fayde) से कोशिकाओं का तेजी से निर्माण होता है जिससे घाव जल्दी से भरने लगता है साथ ही आपकी हड्डी भी मजबूत होती है।

इसके आलावा हल्दी का प्रयोग खून की कमी, पेट में गैस, पेट के कीड़े से राहत दिलाने में, मुँह के छालों, स्तन संबंधी जैसी अन्य भी कई रोगों में भी उपचार हेतु किया जाता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)