Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

जानिए अजवाइन के औषधीय गुण तथा बेहतरीन फ़ायदे !

Posted on Sep 30, 2021
जानिए अजवाइन के औषधीय गुण तथा बेहतरीन फ़ायदे !
Share this blog

मानव जीवन में अजवाइन के फायदे (Ajwain Benefits in Human Life in Hindi)

अजवाइन के नाम से तो आप सभी भली-भांति परिचित होंगे? क्योंकि अजवाइन सभी घरों में उपयोग होने वाला एक विशिष्ट मसाला है। पर दुःख की बात ये है की अधिकांश लोग इसके फ़ायदे से (Ajwain Benefits in Hindi) अपरिचित है और सिर्फ इसे एक मसाले के तौर पर ही जानते है। अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके औषधीय गुण खाने को और भी पौष्टिक बनाते है जिससे यह आपके सेहत को कई तरह से फायदा पहुँचाने में मदद करता है। अजवाइन एक उच्च कोटि की आयुर्वेदिक औषधि है और मानव जीवन में इसके अनेक फायदे है। बुजुर्गो द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अजवाइन पाचन क्रिया की सबसे उत्तम औषधि है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार का भोजन आसानी से पचाया जा सकता है। इसके आलावा अजवाइन की मदद से अन्य कई प्रकार की समस्याओं को हल किया जा सकता है पर अज्ञानता के कारण अधिकांश लोग अजवाइन के फायदे (Ajwain ke fayde) से वंचित रह जाते है। 

अजवाइन का परिचय तथा प्रकार (Introduction and Types of Celery)

अजवाइन को आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक पौधा छोटा होता है जिसमे सफ़ेद फूल खिलते है। फूलो में लगे बीज को अजवाइन कहा जाता है जो भूरे रंग का होता है। इसका का वानस्पतिक नाम ट्रकीस्पर्मम् ऐम्मी (Trachyspermum ammi) है तथा यह ऐपीएसी (apiaceae) कुल का पौधा माना जाता है। अंग्रजी में इसको दि बिशॉप्स वीड (The Bishop’s Weed) कहते हैं। यह हमारे भारत तथा अन्य देशों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। अजवाइन विशेषकर जिन प्रांतो के मिट्टी में नमक की मात्रा अधिक होती है उन प्रांतो में अधिक मात्रा में उगाया जाता है। अजवाइन तीन प्रकार की होती है- अजवाइन, जंगली अजवाइन, खुरासानी अजवाइन।

अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व तथा औषधीय गुण (Nutrients and Medicinal Properties of Ajwain)

अजवाइन में फाइटोकेमिकल जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लाइकोसाइड्स, सैपोनिन्स फिनोलिक यौगिक या  होता है। इसके अलावा अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड भी मौजूद होते है। अजवाइन में अवाष्पशील तैल, क्युमिन, कैम्फीन, डाईपेन्टीन, मिरसीन, फिनोल, लिनोलीक, ओलिक, पॉमिटिक, निकोटिनिक अम्ल, राइबोफ्लेविन, β-पाइनिन तथा थाइमिन पाया जाता है। इसके फल में थायमोल तथा तेल में साइमीन पाया जाता है। आपने अब तक जाना अजवाइन में मौजूद पोषक के बारे में आइये जानते है अजवाइन के औषधीय गुण के बारे में -

अजवाइन के बीज में एंटीसेप्टिक, स्टीमूलेंट, कार्मिनटिव (वातहर), मूत्रवर्धक, एनेस्थेटिक, ऐंटीमाइक्रोबायल, एंटीवायरल, नेमाटिडाइड, एंटी-अल्सर, एंटीहाइपेर्टेन्सिव, एंटी-ट्यूसिव, ब्रोंकोडाइलेटरी, एंटीप्लेटलेट, हेपेट्रोप्रोटेक्टीव और एंटी-हाइपरलिपिडेमिक जैसे औषधीय गुण विद्दमान होते हैं। साथ ही अजवाइन का एंटी-कैरोजेनिक गुण मुँह में बैक्टिरीया को पनपने से रोकता है जिससे ओरल हेल्थ बेहतर होता है। इसके अलावा यह धमनियों के रक्तचाप को संतुलित करने में तथा हाइपरटेंशन से राहत दिलाने में मदद करता है। 

अजवाइन के फायदे (Benefits of Ajwain in Hindi)

आइये जानते है अजवाइन (Ajwain) किन-किन स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को हल करता है तथा स्वस्थ्य जीवन व्यतीत करने में किस तरह फायदेमंद साबित होता है। 

पाचन शक्ति को बनाये बेहतर (Improves Digestion System)

खासकर जब लोग फ़ास्ट फूड तथा मसालेदार भोजन कर लेते है तो हाजमा ख़राब हो जाता है तथा खट्टी डकार आने लगती है। अजवाइन हाज़मा ठीक करने में बहुत मददगार साबित होती है। अगर मसालेदार भोजन, दूध, या किसी प्रकार का भोजन करने पर खट्टी डकार आती है या पेट फुल जाता है तो भोजन के बाद अजवाइन खाकर पानी पी लेनी चाहिए। इसके आलावा अजवाइन को पीसकर काले नमक या सेंधा नमक से साथ सेवन से पाचन क्रिया तंदुरुस्त होता है। पाचन क्रिया ठीक करने के लिए इसका सेवन आप काढ़ा के रूप में भी कर सकते है। 

सीने की जलन में लाभ (Effective in Acidity)

कुछ लोग तीखे भोजन के शौक़ीन होते है पर कई बार यह समस्या का कारण बन जाती है। दरअसल अत्यधिक तीखा खाना खाने पर कई बार एसिडिटी और सीने में जलन होने लगती है। ऐसे में 1 ग्राम अजवाइन, और बादाम की 1 गिरी को खूब चबा-चबा कर, या पीस कर सेवन करने से सीने की जलन से राहत मिलती है। 

पेट दर्द से आराम (Relief from Stomach Pain)

अगर आपके पेट में मरोड़ के साथ तेज दर्द है तो अजवाइन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। अजवाइन, सेंधा नमक, हरड़. और सोंठ के चूर्ण को बराबर-बराबर मात्रा में मिला कर चूर्ण बना ले। इस चूर्ण को 1 से 2 ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से पेट दर्द तथा मरोड़ से राहत मिलती है। 

मासिक धर्म विकार में फायदेमंद (Beneficial in Menstrual Problems)

अगर आपके पीरियड टाइम में उतार-चढाव आये या अत्यधिक बदबू आये ऐसे में अजवाइन काफी फायदेमंद होता है। आप 10 ग्राम अजवाइन, 50 ग्राम देशी गुड़ को 400 मिली जल में पका कर इसे सुबह-शाम सेवन करें। इससे गर्भाशय की गंदगी साफ होती है, और मासिक धर्म संबंधी विकार भी ठीक होते हैं। इसके अलावा अजवाइन चूर्ण को दूध के साथ सेवन करने से भी मासिक धर्म विकार में लाभ मिलता है। 

नपुंसकता, शीघ्रपतन और शुक्राणु की कमी में लाभप्रद (Beneficial in Impotence, Premature ejaculation and Lack of Sperm) 

जैसा की आपको पता है की आज के समय में अधिकांश लोग नपुंसकता, शीघ्रपतन और शुक्राणु की कमी जैसी यौन समस्याओं से परेशान है। इस गंभीर समस्या में अजवाइन एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो फायदेमंद sex problem me ajwain ke fayde साबित हो सकती है। अजवाइन, प्याज के रस तथा शक्कर को एक में उचित मात्रा में मिश्रण करके दिन में ३ बार सेवन करने से शीघ्रपतन जैसी यौन समस्या में भी लाभ मिलता है। 

सर्दी, जुकाम और बुखार में फायदेमंद (Beneficial in Cold, Flu and Fever)

सर्दी जुकाम या बुखार तो एक आम समस्या है फिर भी कभी कभी लोग इससे ज्यादे ही जूझ जाते है। ऐसे में अजवाइन बहुत लाभ (Ajwain ke fayde in hindi) पहुँचाता है। 2 ग्राम अजवाइन तथा आधा ग्राम छोटी पिप्पली का काढ़ा बनाकर इसे 5 से 10 मिली मात्रा में सेवन करने से खांसी-बुखार ठीक होते हैं। कई बार पीला बलगम बन जाने तथा पाचन क्रिया कमजोर होने की अवस्था में अजवाइन का काढ़ा बना कर दिन में 3 बार पीने से  बलगम खांसी की समस्या से राहत मिलती है। 

प्रसव उपरांत अजवाइन के सेवन से फ़ायदे (Benefits of Consuming Ajwain after Childbirth)

जैसा की आपको पता है प्रसव क्रिया कितनी पीड़ादायक होती है। प्रसव होने के बाद कई दिनों तक शरीर में दर्द बना रहता है। इस अवस्था में महिलाओ को भूख भी बहुत कम लगती है। बहुत सालो से महिलाओं में प्रसव के बाद अजवाइन का सेवन दवा के रूप में किया जारहा है । महिलाओं को अजवाइन का सेवन करने से ना सिर्फ गर्भाशय संबंधी विकारों से राहत मिलती है, बल्कि प्रसव के बाद की पीड़ा से भी आराम (ajwain benefits in hindi) मिलता है।

तो ये थे अजवाइन के कुछ विशेष फायदे इसके आलावा अजवाइन अन्य कई समस्याओं में फायदेमंद होता है जैसे:- 

  • अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पि‍या जाए तो यह पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है। 
  • इसे रोजाना पीने से डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। 
  • मुंह से जुड़ी बीमारियों में भी यह काफी लाभदायक हैं. रोजाना सुबह इसका पानी पीने से दांतो का दर्द और मुंह की बदबू की प्रॉब्लम दूर होती है। 
  • इससे रोजाना पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 
  • इसे पीने से अस्थमा का खतरा भी टलता है। 
  • अगर आप भी अनिद्रा से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले एक कप अजवाइन का पीने से नींद अच्छी आती है। 
  • सिरदर्द होना एक आम समस्या है लेकिन अगर आप हमेशा ही इससे दो-चार होते हैं तो एक कप अजवाइन का पानी पीने से सिरदर्द में राहत मिलती है।

AR Ayurveda द्वारा पेश है महिलाओं की मासिक धर्म (Period) तथा अन्य समस्याओं के चलते यौन जीवन में आये अरुचि को दूर करने तथा कामेच्छा को बढाने के लिए आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine for libido) कामिनी कैप्सूल। यह प्राकृतिक जड़ीबूटियों के मिश्रण से बना शुद्ध आयुर्वेदिक उत्पाद है जिसके सेवन से किसी प्रकार के दुष्प्रभाव का डर नही है। यह उत्पाद आरोग्य विभाग द्वारा प्रमाणित है तथा साथ ही इस कंपनी को GMP और ISO द्वारा स्वीकृत प्रदान किया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की दुष्प्रभाव का खतरा नहीं है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)