Winter Beauty Care Tips in Hindi- सर्दी में सौंदर्य देखभाल के नेचुरल तरीके

Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

सर्दियों में भी त्वचा की खूबसूरती बनाये रखने के लिए अपनाये ये जड़ीबूटियाँ!

Posted on Nov 29, 2021
सर्दियों में भी त्वचा की खूबसूरती बनाये रखने के लिए अपनाये ये जड़ीबूटियाँ!
Share this blog

 

Winter Beauty Care in Hindi : सर्दियों में अक्सर त्वचा की खूबसूरती कम पड़ने लगती है तथा त्वचा रूखी और बेजान (Dull Skin) पड़ने लगती है। कुछ जड़ीबूटियों में त्वचा को स्वस्थ्य और खूबसूरत बनाने वाले विशेष गुण पाए जाते है। तो आइये जानते है किन जड़ीबूटियों को हम विंटर ब्यूटी केयर (Winter beauty care tips in hindi) में शामिल कर सकते है।

जैसा की आप जानते है, जड़ीबूटियों में शक्तिशाली औषधीय गुण होने की वजह से यह मानव स्वास्थ्य में अलग-अलग समय पर अनेक प्रकार से फायदे पहुँचाती है। अनेक प्रकार की समस्या में फायदेमंद होने के साथ-साथ कुछ जड़ीबूटियां सौंदर्य और खूबसूरती को कायम रखने में अहम भूमिका निभाती है। इनमें मिनरल्स, विटामिन्स, एंजाइम तथा कई अन्य उपयोगी तत्व भी होते हैं, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए महत्वपूर्ण हैं। तो आइए जानते है उन जड़ीबूटियों के बारे में।

सर्दी में भी दमकती, खुबसूरत तथा जवां त्वचा बनाए रखने वाली जड़ी बूटियाँ :

Damkati twacha ke liye tulsi ke fayde

तुलसी (Basil):- यह सभी के घरों में पाए जाने वाली सबसे बेहतरीन और सस्ती आयुर्वेदिक औषधि है। इसके घरेलु इस्तेमाल से कई प्रकार की समस्याओं से राहत पाया जाता है। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा सर्दी-खांसी की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है जो सर्दियों में काफी आम है। इसके अलावा ये त्वचा और स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल कर ठंडा होने दे। उसके बाद इसका पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा में चमक आती है तथा सूजन भी कम होता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- तुलसी के बीज तथा पत्तियों में छुपा है, आपके सेहत का राज़ !

Turmeric benefits for skin in winter

हल्दी (Turmeric):- सर्दी के मौसम तथा अन्य सभी मौसम में त्वचा को चमकदार बनाने के लिए हल्दी (Turmeric benefits for glowing skin in hindi) बहुत ही उत्तम माना जाता है। यह प्राचीन काल से ही हमारे पारम्परिक औषधीय और सौंदर्य का हिस्सा है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है। ये त्वचा को मुलायम और चमकदार (soft and glowing skin) बनाती है। इसके साथ-साथ यह दर्द और सूजन को कम करने में भी काफी लाभकारी होती है। हिन्दू, मुस्लिम तथा अन्य कई धर्म में शादी से पहले त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए हल्दी का लेप लगाया जाता है। इसके इस्तेमाल से टैन आसानी से हट जाता है। टैन को हटाकर त्वचा में निखार और चमक (Glowing Skin) लाने के लिए 4 चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी मिलाकर रोजाना सुबह चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए आपके घर पर उपलब्ध हल्दी के फायदे!

Aloe vera benefits for beauty face

एलोवेरा (Aloe vera):- यह एक विशेष आयुर्वेदिक हर्ब्स है जो त्वचा में निखार (Skin rejuvenation) लाने के अलावा अन्य कई समस्याओं में उपयोगी है। एलोवेरा सर्दी के मौसम में त्वचा और बाल दोनों के लिए सबसे उपयोगी सामग्री में से एक है। यह एक पावरफुल मॉइस्चराइजर है. ये त्वचा और बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में जिंक भी होता है जो घाव, जलन और फटने पर उपचार का काम करता है। यह मृत त्वचा (Dead skin) कोशिकाओं को ख़त्म करने में मदद करता है। इस प्रकार ये त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। निखार के लिए आप 15 मिनट चेहरे पर एलोवेरा जेल का लेप रखे फिर धो लें।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए एलोवेरा (घृतकुमारी) के औषधीय गुण और फायदे ।

skin benefits of awla in winter

आंवला (Gooseberry):- यह सर्दियों में मिलने वाला सबसे उत्कृष्ट आयुर्वेदिक जड़ीबूटी (Best ayurvedic herbs for health) है, जो रूखे त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज (Moisturize dry skin and hair) करके खूबसूरत बनाता है। ग्लोइंग त्वचा के लिए रोजाना एक गिलास पानी में एक कच्चे आंवले का रस मिलाकर पिएं। इससे रूखापन दूर होता है तथा चेहरे में चमक आती है, तथा अन्य कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। हेअर आयल के लिए एक मुट्ठी सूखे आंवले को 100 ML नारियल तेल में दरदरा पीसकर तथा मिलाकर किसी टाइट ढक्कन वाले कांच की सीसी में भरकर 15 दिनों तक धूप में रखे। फिर तेल को छान ले और रात को सोने से पहले बालो में लगा के सोएं। इससे डैंड्रफ ख़त्म होंगे और बालो का रूखापन दूर होगा तथा बालो का झड़ना कम होगा।

इसे भी जरूर पढ़ें:- आंवला के चमत्कारी फायदे जानकर आप भी दंग रह जायेंगे

papaya benefits for skin in winter

पपीता (Papaya) :- यह चेहरे की रंगत निखारने वाला एक प्राकृतिक तत्व है जिसे आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान दिया गया है। पपीता में पपाइन नामक एंजाइम पाया जाता है, जिसमें एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। पपाइन स्किन से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है और रंगत में निखार लाता है। सर्दी में पपीते के इस्तेमाल से स्किन की ड्राईनेस कम होती है तथा साथ ही स्किन निखरी-निखरी और चमकदार दिखने लगती है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे !

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)