जान लीजिए शिकाकाई के फायदे और नुकसान नहीं तो पड़ेगा पछताना

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

शिकाकाई के फायदे, नुकसान और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Posted on Aug 30, 2022
शिकाकाई के फायदे, नुकसान और इस्तेमाल करने का सही तरीका
Share this blog

दोस्तों, आज हम जानेंगे आयुर्वेद के एक महत्वपूर्ण औषधि शिकाकाई के फायदे, नुकसान (Shikakai ke fayde aur nuksan) और इसके बारे में और भी बहुत कुछ। आखिर किन वजहों से यह एक औषधि मानी जाती है और इससे मानव को किस प्रकार का लाभ मिलता है।

प्रमुख तौर पर शिकाकाई (Shikakai) का इस्तेमाल बाल और त्वचा स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि दादी-नानी के जमाने से बालों को रेशम जैसा काला घना बनाने के लिए शिकाकाई (Shikakai) का इस्तेमाल किया जाता रहा है। आयुर्वेद में इसके आलावा भी शिकाकाई के अनेक फायदे (Multiple benefits of shikakai in hindi) बताये गए है। शिकाकाई ब्लड डिसॉर्डर, कुष्ठ रोग, पेट संबंधी समस्या, हृदय रोग, पाइल्स या अर्श, कृमि और आम दोष के लिए भी औषधि के रूप में काम करती है।

शिकाकाई का परिचय विस्तार में (Detailed Introduction of Shikakai)

आयुर्वेद के अनुसार शिकाकाई एक महत्वपूर्ण औषधीय पौधा है। यह कड़वा, ठंडा प्रकृति वाला, कफ और पित्त को कम करने वाला, वात को हरने वाला, दिल के लिए उपयोगी और भूख बढ़ाने वाला होता है। शिकाकाई का वानस्पतिक नाम Acacia concinna (ऐकेशिया कोनसिन्ना) है। शिकाकाई Mimosaceae  (मिमोसेसी) कुल का होता है। शिकाकाई को अंग्रेज़ी में Soap pod (सोप पौड) कहते हैं। शिकाकाई शीघ्र बढ़ने वाला पौधा है, इसका तना छोटे-छोटे कांटों से भरा होता है। इसकी फली मांसल, पट्टी के आकार की, सीधी, 7.5-10 सेमी लम्बी तथा 1.8 सेमी चौड़ी होती है।

 

शिकाकाई के औषधीय गुण एवं फायदे (Shikakai Medicinal Properties and Benefits in Hindi)

शिकाकाई (Shikakai) एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, सैपोनिन्स, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन डी से भरपूर होती है। ये हेल्दी बाल और दमकती त्वचा पाने में मदद करते है।

 

बालों के लिए शिकाकाई के फायदे (Shaikaki Benefits for Hair in Hindi)

बालों को काले, घने, मजबूत और सिल्की बनाने के लिए सदियों से शिकाकाई का इस्तेमाल होता आ रहा है। जब आज की तरह केमिकल वाले शैम्पू, और आयल नहीं थे तब शिकाकाई, अरीठा और मुल्तानी मिटटी जैसे कुछ नेचुरल चीजे थी जो आज की अपेक्षा बालों को बेहतर रखती थी। स्वस्थ बालों के लिए शिकाकाई को कई रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे-

 

  • शिकाकाई तेल के रूप में
  • शिकाकाई शैम्पू के रूप में
  • शिकाकाई पाउडर से बने लेप के रूप में

shikakai benefits for hair fall in hindi

शिकाकाई के इन सभी रूपों को हम घर पर ही तैयार कर सकते है और इस्तेमाल कर नेचुरल तरीके से लाभ उठा सकते है।

शिकाकाई तेल को कैसे तैयार और इस्तेमाल करें

शिकाकाई तेल बनाने की विधि और और इस्तेमाल करने की विधि बहुत ही आसान है जो आज के केमिकल वाले प्रोडक्ट से कही बेहतर होती है।

 

शिकाकाई तेल कैसे बनाएं?

 

  • शिकाकाई तेल बनाने के लिए शिकाकाई को पीस कर पाउडर बना लें।
  • फिर नारियल तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिला कर तैयार कर लें।
  • अब इसमें शिकाकाई का पाउडर मिलाएं
  • एक कांच की बॉटल में भर कर रख लें

Shikakai tel bnane ki vidhi

शिकाकाई तेल इस्तेमाल करने की विधि

शिकाकाई तेल रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें। शिकाकाई तेल लगाने से पहले इसको हल्का गर्म करें, पर ध्यान रहे कि तेल पूरी तरह से हीटअप ना हो। यानी इसे सीधी आंच पर न चढ़ाएं, नहीं तो इसके तत्व खत्म हो जाएंगे। इसलिए पानी गर्म कर तेल से भरी कांच की शीशी को उसमे डाल दें, फिर निकाल कर लगाएं। तेल को स्कैल्प तक पहुंचने के लिए कंघी से मिलाकर तेल लगाए और रात भर छोड़ दें फिर सुबह शिकाकाई शैम्पू कर लें।

इसे भी जरूर पढ़ें:- सोंठ के फायदे और और सेवन करने का सही तरीका !

शिकाकाई शैम्पू कैसे बनाये?

शिकाकाई शैम्पू बनाने के लिए आपको 5 से 6 अरीठा, 5 से 6 शिकाकाई और 3 से 4 आंवला रात भर पानी में भिगोकर रखने हैं। सुबह इस पानी सहित सामग्री को हलकी आंच पर उबालें, और एक उबाल आने पर ही गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को पीस लें। यह पेस्ट शैम्पू का काम करेगा।

shikakai shampo benefits in hindi

शिकाकाई शैम्पू इस्तेमाल करने की विधि

बालों को काला, घना, चमकदार और जड़ से मजबूत बनाने के लिए इस शैम्पू का इस्तेमाल करें। शिकाकाई स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प में इंफ्लेमेशन को कम करता है और इसके स्वास्थ्य को बेहतर करता है साथ ही स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है जिससे बाल भी हेल्दी रहते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे !

शिकाकाई पाउडर का पेस्ट कैसे बनाए?

शिकाकाई पेस्ट बनाने की विधि बहुत ही आसान है जो आसानी से आपके बालों को डैंड्रफ मुक्त, काले, घने और मजबूत बना सकता है। इसके लिए आपको 2-3 चम्मच शिकाकाई पाउडर 2 कप पानी में डालकर हलकी आंच पर पकाये और अर्ध तरल पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा सा और पानी तथा शहद डालकर अच्छे से मेला लें और आपका शिकाकाई पेस्ट तैयार !

How to make shikakai paste in hindi

शिकाकाई पेस्ट इस्तेमाल करने की विधि

रूखे, कमजोर और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए शिकाकाई हर रूप में उपयोगी है। शिल्की और शाइनी बालों के लिए इस तरह पेस्ट बनाकर ठंडा होने पर सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें इससे आपके बालों का रूखापन, डैंड्रफ, सिर की खुजली, बालों का झड़ना इत्यादि समस्याओं से राहत मिलेगी।

इसे भी जरूर पढ़ें:- आखिर मिल ही गया त्रिफला चूर्ण के फायदे का मुख्य सोर्स!

त्वचा के लिए शिकाकाई के फायदे (Shikakai Benefits for Skin in Hindi)

त्वचा पर गहरे धब्बे, झुर्रियों, और फाइन लाइन को दूर करने के लिए शिकाकाई एक उपयोगी औषधि मानी जाती है। आयुर्वेदिक शोधों के अनुसार शिकाकाई अपने एंटीबैक्टीरियल और शीतल गुणों के कारण खुजली, रैशेज, इत्यादि त्वचा संबधित समस्याओं से छुटकारा पाने में बहुत लाभकारी है। इसके लिए दो चम्मच शिकाकाई पाउडर में एक चम्मच मलाई, बादाम का पाउडर और हल्दी मिला लें। फिर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। यह पेस्ट त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है खुजली, रैशेज की समस्या दूर करता है और आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने में मदद करता है।

Shikakai benefits for skin in hindi

शिकाकाई के नुकसान (Side Effects of Shikakai in Hindi)

बात करें शिकाकाई के नुकसान की तो इसके कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं है। शिकाकाई के इस्तेमाल के कुछ सामान्य नुकसान हो सकते है जो निम्न है।

  • शिकाकाई के ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल से अस्थना या साँस लेने में दिक्कत हो सकती है।
  • अगर निरंतर इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह स्कैल्प को ऑयली बना सकता है। इसलिए सप्ताह में 1 से 2 बार इस्तेमाल करें।
  • अत्यधिक शिकाकाई के सेवन से मतली और मल ढीला हो सकता है।
  • शिकाकाई रोजाना इस्तेमाल किया जाये तो यह शुष्क त्वचा का कारण भी बनती है।
  • केमिकल वाले शैम्पू से कही ज्यादा समय की खपत करता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- सर्दियों में भी त्वचा की खूबसूरती बनाये रखने के लिए अपनाये ये जड़ीबूटियाँ!

आज ही आर्डर करें AR Ayurveda का शुद्ध शिकाकाई पाउडर Shikakai Powder और अपने कमजोर, रूखे और झड़ते बालों को बनाये मजबूत और चमकदार। साथ ही पाए रूखे और बेजान त्वचा से छुटकारा। यह उत्पाद क्वालिटी शिकाकाई बीज से तैयार किया जाता है। इसमें किसी भी प्रकार के केमिकल पदार्थ का इस्तेमाल नही किया गया है। यह भारत सरकार आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित है साथ ही ISO और GMP एप्रूव्ड है।

 

Shikakai powder ke fayde

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)