ways to increase libido in women- महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

महिलायों में कामेच्छा की कमी को दूर करने का बेहतर तरीका

Posted on Feb 18, 2022
  महिलायों में कामेच्छा की कमी को दूर करने का बेहतर तरीका
Share this blog

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के आसान से घरेलू उपाय (Easy Home Remedies to Increase Libido in Women)

महिलाओं में हो रही कामेच्छा (libido) की कमी एक आम समस्या बनती जा रही है। इस कमी के कई अलग अलग कारण हो सकते है। कम कामेच्छा का अर्थ है की महिलाओं और पुरुषो में यौन संबध बनाने की कमी या संभोग करने की रूचि समाप्त हो जाना। समाधान आसानी से कर सकते है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है, जिसका सेवन से महिलाओं में कामेच्छा बढ़ सकती है। जाने, महिलाओं में सेक्स इच्छा बढ़ाने के अनेक उपायों में बारे में :-

लिबिडो (libido) यानी यौन इच्छा। यह यौन इच्छा पुरुष और महिलाओं दोनों में होती है। लेकिन कई बार उम्र ,तनाव और दवाई ,जीवनशैली से यौन इच्छा या कामेच्छा प्रभावित हो जाती है। अक्शर ऐसा होता है की पुरुषो की इच्छा तो होती है सेक्स करने की, लेकिन महिलायो की यौन इच्छा ३५ उम्र में या उसके बाद खोने लगती है। अगर आप भी इस बात से परेशान है और आप अपनी कम होती यौन इच्छाओ को बढ़ाना चाहते है , तो यह इतना मुश्किल काम नहीं है। आप अपनी जीवनशैली को सुधार कर और खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल करके भी लिबिडो को फिर से बढ़ा सकती हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की आप अपना खाना समय पर और ठीक करके भी अपनी यौन इच्छा या सेक्स पावर को बढ़ा सकती है। उसके लिए आपको अपने खाने में छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे। जानिए कौन से है वो घरेलु उपाय, जो महिलाओं में लिबिडो या यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकते है।

महिलाओं में कामेच्छा की कमी एक आम समस्या बनती जा रही है। इस समस्या को खत्म करने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिसका सेवन करने से महिलाओं में कामेच्छा increase female libido बढ़ सकती है। अब जानते है महिलाओं में सेक्स इच्छा बढ़ाने के घरेलू उपायों के बारे में :-

महिलाओं में कामेच्छा / लिबिडो बढ़ाने के उपाय:-

शतावरी :-  शतावरी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। शतावरी का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। यह महिलाओं के लिए एक शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना जाता है। उसमे एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो महिलाओं के अंगो को उत्तेजित करता है। यह जड़ी-बूटी कामेच्छा बढ़ाने के साथ ही बांझपन की समस्या को दूर करने का भी काम करता है। यदि आपको सेक्स करने की बिलकुल इच्छा ही नहीं होती है तो शतावरी जड़ी-बूटी का सेवन करे जो हार्मोन को संतुलित बनाए रखता है और सेक्स करने की इच्छा को तीव्र करता है।

जरुर पढ़े :-  जानिए तनाव कैसे करता है आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित !

लहसुन :-  लहसुन का सेवन करने से भी महिलाओं की कामेच्छा तीव्र होती है। यह सबसे आसान घरेलू उपाय है , यह प्राकृतिक तरीके से खून को पतला करता है। उच्च रक्तचाप से बचाता है। महिलाओं को शाम होने से पहले लहसुन का सेवन कर लेना चाहिए ताकि वे रात को बिस्तर पर देर तक अपने पार्टनर का साथ दे सकें।

अश्वगंधा :- कई बार तनाव के कारण भी महिलाओं में natural ways to increase female libido कामेच्छा की कमी हो जाती है।इस स्थिति में सेक्स करने की शक्ति और इच्छा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा को तीव्र करने में अश्वगंधा सहायक होता है। अश्वगंधा महिलाओं के शरीर में कुछ विशेष हार्मोन्स के स्राव को बढ़ाता है, जिसके कारण कामेच्छा स्वतः बढ़ जाती है।

जरुर पढ़े :-  महिलाओं में कामेच्छा को बढ़ा देंगे ये आहार, हर घर में होते हैं मौजूद

अनार का जूस :- महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाने का गुण अनार के रस में पाया जाता है। अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो उत्तेजना बढ़ाने में प्रभावी तरीके से काम करता है। जिन महिलाओं को उत्तेजना नहीं होती है या सेक्स करने की इच्छा कम हो गई हो, उन्हें प्रतिदिन ताजे अनार का जूस पीना चाहिए।

सेब का सेवन:- शादी-शुदा जिंदगी हमेशा खुशहाल बनी रहे, तो सेब जरूर खाएं। महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में भी मदद करता है।  देर तक सेक्स का आनंद लेने में भी सहायक होता है। सेब में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो महिलाओं के प्राइवेट पार्ट्स में खून के प्रवाह को तेज करता है। जिससे ये अंग सेक्स के लिए प्राकृतिक तरीके से उत्तेजित होते हैं। इसके अलावा सेब खाने से सेक्स के दौरान दर्द भी नहीं होता है।

अशोक की छाल भी बढ़ाये महिलाओं में कामेच्छा :-

अशोक की छाल के इस्तेमाल से किसी भी तरह की सेक्सुअल समस्यायो को दूर कर सकते है। अशोक की छाल के अलावा, उसके फूल , पत्ते , बीजों का भी इस्तेमाल सेक्स की समस्याओं को दूर करने के लिए दवाई के रूप में उपयोगी है। अशोक की छाल में टैनिन, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। अशोक की छाल डिस्चार्ज, यूटरस में होने वाले ब्लड डिस्चार्ज को भी नियंत्रित करती है।

जरुर पढ़े :-  Late Period Reasons:- सही समय पर पीरियड्स लाने का प्राकृतिक तरीका।

महिलाओं में कामेच्छा (libido) बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा :-

आयुर्वेद में अश्वगंधा , शिलाजीत , शतावरी , नागकेसर , दारुहरिद्रा , जैसी अनेक जड़ी-बूटीया है जो महिलाओं में यौन समस्या के लिए लाभकारी साबित हुई है। जो महिलाओं को हो रही सेक्सुअल समस्या को हल करता है। इस जड़ी-बूटियों को मिलाकर आयुर्वेदा ने कामिनी कैप्सूल बनाया है।

कामिनी कैप्सूल- Natural Medicine to Boost Libido in Women

कामिनी कैप्सूल अश्वगंधा , शतावरी , शिलाजीत , नागकेसर ,  दारुहरिद्रा जैसी अनेक उच्च कोटि की जड़ी-बूटियों से बना शुद्ध आयुर्वेदिक दवा है। यह महिलाओं के यौन समस्या के लिए अत्यंत लाभकारी है। यह महिलाओं के समय पर पीरियड्स और कामेच्छा बढ़ाने (Best Ayurvedic Medicine for Sex Stamina) के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक दवा है।  यह उत्पाद आरोग्य विभाग द्वारा प्रमाणित है तथा साथ ही इस कंपनी को GMP और ISO द्वारा स्वीकृत प्रदान किया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की दुष्प्रभाव का खतरा नहीं है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)

Related Posts