महिलाओं में यौन कमजोरी दूर करने का बेहतरीन उपाय

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

महिलाओं में यौन कमजोरी दूर करने का बेहतरीन उपाय

Posted on Apr 12, 2022
महिलाओं में यौन कमजोरी दूर करने का बेहतरीन उपाय
Share this blog

महिलाओं में यौन कमजोरी दूर करने के उपाय (Remedies to Remove Sexual Weakness in Women)

यौन कमजोरी की समस्या से बहुत लोग प्रभावित होते जा रहे है, क्योकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखने का समय नही है। आहार में संतुलित और पोषक तत्वों को शामिल न करना या शारीरिक गतिविधि जैसे योगा व्यायाम न करना यूं कहें की ख़राब लाइफस्टाइल यौन कमजोरी उत्पन्न करता है। यौन कमजोरी महिला और पुरुष दोनों को प्रभावित कर सकती है। जैसा की आपको पता है हमारे समाज में यौन मुद्दों से जुडी बात करना शर्मिंदगी का विषय माना जाता है। यही कारण है लोग एक दूसरे से अपनी समस्या नहीं बता पाते है।

शिक्षा और जागरूकता का अभाव होने की वजह से महिलायें यौन समस्या से परेशान के बावजूद समझ ही नही पाती की उनके साथ क्या हो रहा है। यदि सही समय पर यौन स्वास्थ्य से जुडी परेशानियों का उपचार न किया जाए, तो ये लाइफ को तनावपूर्ण और असंतुष्ट बना सकती है। कुछ प्राकृतिक और घरेलु उपाय आजमाकर इस समस्या से आसानी से राहत पा सकते है। चलिए आज के लेख में आपको यौन कमजोरी दूर करने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताते है।

यौन कमजोरी के कारण-

यौन कमजोरी होने के कई कारण हो सकते है। इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य समस्याये भी यौन कमजोरी की वजह हो सकती है। चलिए कुछ कारणों के बारे में जानते है।

  • महिलाओं में मेनोपोज़ का समय आने पर यौन कमजोरी हो सकती है।
  • महिला हॉर्मोन एस्ट्रोजन व प्रोजेस्टेरोन की कमी से यौन समस्या हो सकती है। 
  • अधूरी नींद व मानसिक तनाव यौन कमजोरी की वजह बन सकती है।
  • हार्मोन असंतुलन होने के कारण यौन कमजोरी होने लगती हैं।
  • नियमित और संतुलित आहार न लेने के कारण यौन कमजोरी की समस्या हो जाती है।
  • धूम्रपान व नशीली पदार्थों की लत में रहने के कारण यौन कमजोरी हो सकती है।

यौन कमजोरी दूर करने के घरेलु उपाय-

यौन कमजोरी ऐसी समस्या है जिसके बारे में बात करने में लोग शर्म महसूस करते है। इसके अलावा यौन कमजोरी के कारण पार्टनर की इच्छापूर्ति न कर पाने से रिश्ते में दरार पड़ने लगती है। इन सब के चलते बाहरी चक्कर की घटनाए सामने आती है। हालांकि कई ऐसे घरेलु उपचार उपलब्ध है जिनसे यौन कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है।

लहसुन का सेवन- 

लहसुन एक जड़ी-बूटी की तरह काम करता है। यह यौन स्वास्थ्य की कमजोरी के साथ अन्य स्वास्थ्य समस्या को दूर करने में मदद करता है। आहार में रोजाना लहसुन का सेवन करने से महिलाओं में यौन कमजोरी नहीं होती है। इसके अलावा संभोग करने की इच्छा को बढ़ाने में लहसुन फायदेमंद होता है। लहसुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद है जो जननांगो में रक्त प्रवाह को सुधार करते है। यदि संभोग के प्रति अरुचि है तो यह कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है।

अदरक का सेवन-

अदरक स्वास्थ के लिए बहोत लाभकरी है। अदरक का उपयोग आज से नहीं बल्कि पुराने जमाने से यौन कमजोरी को दूर करने के लिए जाता है। अदरक में बहुत से औषधीय गुण का समावेश है जो स्वास्थ्य संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करता है। अदरक का सेवन करने से जननांगो में रक्त प्रवाह बढ़ता है और यौन उत्तेजना बढ़ती है। महिला और पुरुष में शारीरिक कमजोरी को दूर कर कामेच्छा को बढ़ावा देता है।  यदि आप यौन कमजोरी से परेशान रहने लगे है तो आहार में अदरक में उपयोग कर सकते है या अदरक वाली चाय का सेवन भी कर सकते है।

इसे भी जरुर पढ़िए :-  Best Ayurvedic medicines to boost sexual stamina and timing in the bed

एवोकाडो का सेवन-

एवोकाडो एक तरह का  फ्रूट है जो स्वास्थ्य समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है। एवोकाडो में प्रचुर मात्रा विटामिन बी 6 होता है जो यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक होता है और कमजोरी को दूर करता है। फलो में एवोकाडो का सेवन करने से यौन शक्ति बढ़ती है और कमजोरी दूर होने लगती है। यदि संभोग के दौरान स्टेमिना की कमी महसुस करते है तो एवोकाडो का सेवन जरूर करें। 

बादाम का सेवन- 

बादाम एक ऐसा मेवा है जो दिमाग को तेज करने में प्रभावी होता है साथ ही यौन स्वास्थ्य की समस्या को दूर करने में मदद करता है। बादाम का सेवन करने से शरीर में ताकत बढ़ती है और कार्य करने की क्षमता पहले की तुलना में और बढ़ जाती है। बादाम में बहुत से पौष्टिक गुण और खनिज मौजूद है जो यौन समस्या को दूर करता है। बादाम में कैल्शियम और पोटेशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। हृदय संबंधित जोखिम को कम करने में और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़िए:-  महिलायों में कामेच्छा की कमी को दूर करने का बेहतर तरीका

महिलाओं में यौन कमजोरी दूर करने की आयुर्वेदिक दवा :-

आयुर्वेद में अश्वगंधा, शतावरी, कुकुतान्दत्वक भस्म, लोध्र घना, अशोक घना, नागकेसर, दारुहरिद्रा, जैसी अनेक जड़ी-बूटीया है जो महिलाओं में यौन समस्या के लिए लाभकारी साबित हुई है। जो महिलाओं को हो रही सेक्सुअल समस्या को हल करती है। महिलाओं की यौन कमजोरी दूर करने में मदद करती है जिससे अपने वैवाहिक जीवन में खुशियाँ बनी रहे और अपने पार्टनर को संतुष्ट कर सके। महिला यौन कमजोरी दूर कर और कामशक्ति (Libido) बढाकर यौन जीवन संतोषपूर्ण एवं खुशहाल बनाने की आयुर्वेदिक दवा है कामिनी कैप्सूल

कामिनी कैप्सूल- Best Ayurvedic Medicine for Sex Stamina

कामिनी कैप्सूल अश्वगंधा, शतावरी, कुकुतान्दत्वक भस्म, लोध्र घना, अशोक घना, नागकेसर, दारुहरिद्रा, जैसी 9+ उच्च कोटि की शोधित जड़ी-बूटियों से बना शुद्ध आयुर्वेदिक दवा है। इस कामिनी कैप्सूल से महिलाओं में सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह महिलाओं के यौन समस्या के लिए अत्यंत लाभकारी है। कामिनी कैप्सूल महिलाओं के समय पर पीरियड्स और कामेच्छा बढ़ाने के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक दवा है। यह उत्पाद आरोग्य विभाग द्वारा प्रमाणित है तथा साथ ही इस कंपनी को GMP और ISO द्वारा स्वीकृत प्रदान किया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की दुष्प्रभाव का खतरा नहीं है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)

Related Posts