Benefits of Lemon for Hair Fall - झड़ते बालो के लिए निम्बू के फायदे

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

बालो का झड़ना बन गया है परेशानी का कारण, तो आज ही करे ये उपाय

Posted on Feb 01, 2021
बालो का झड़ना बन गया है परेशानी का कारण, तो आज ही करे ये उपाय
Share this blog

Lemon Can stop Falling Hair Here Is Remedy : आजकल लोगों की बदलती जीवनशैली की वजह से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इनमें से कुछ शारीरिक समस्याएं बहुत गंभीर भी होती हैं, जबकि कुछ शारीरिक समस्याओं से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। लोगों की बदलती खान-पान की आदत की वजह से उन्हें शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ त्वचा सम्बन्धी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। खान पान में हुए तेजी से बदलाव के कारन आजकल ज्यादातर लोगों को बालों की समस्या है। आप नींबू का इस्तेमाल कई तरीकों से करते होंगे जैसे खाने में या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए जैसे अपच (Indigestion), कब्ज, दांत की समस्याएं, बुखार, एसिडिटी, मोटापा, हाई बीपी आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू के फायदे इन सबके अलावा बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी होते हैं। बालों में नींबू लगाने से बाल बढ़ते हैं, सफेद नहीं होते, रूसी आदि की समस्या नहीं होती।

नीम्बू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नीम्बू के इस्तेमाल से किसी भी खाने के स्वाद को आसानी से बढाया जा सकता है। नीम्बू का खट्टा स्वाद हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। नीम्बू का इस्तेमाल सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आज हम आपको आधे नीम्बू के इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हाँ आज के समय में ज्यादातर लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं। बाल हर व्यक्ति चाहे वह महिला हो या पुरुष दोनों की खूबसूरती को बढाने का काम करते हैं। बिना बाल के किसी की भी शक्ल अच्छी नहीं लगती है। खासतौर पर बाल महिलाओं के लिए गहने की तरह होता है।

और पढ़े :-जानिए कैसे केला बनाये आपकी त्वचा और बालो को बेहद खूबसूरत।

आइये जानते है निम्बू बालो के लिए किस प्रकार फायदेमंद है

  • लेकिन आज के समय में झड़ते बालों की समस्या ने सभी को परेशानी में डाल दिया है। झड़ते बालों की समस्या को आप अपने घर पर ही आसानी से दूर कर सकते हैं, इसके साथ ही कई अन्य परेशानियों से भी मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ आधे नीम्बू का इस्तेमाल करने की जरुरत है।
  • अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो चिंता करना छोड़कर आधे नीम्बू और नारियल तेल को मिलाकर उसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगायें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या से राहत मिल जाएगी।
  • डैंड्रफ की वजह से ब्लैक ड्रेस पहनने में डर लगता है तो नींबू से डैंड्रफ को कहें अलविदा। नींबू सिर की रूखी त्वचा को मॉइचराइज करता है और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • आधे नीम्बू के रस में थोड़ा प्याज का रस मिलाएं और बालों और जड़ों की मसाज अच्छे से करें। ऐसा आप सप्ताह में 3-4 बार करें। कुछ ही महीनों में बाल झड़ना पूरी तरह से रुक जायेगा।
  • अगर आपको अपने बाल रोजाना बेजान लगते हैं तो ऐसे में नींबू आपकी मदद कर सकता है। नींबू विटामिन सी और फोलिक एसिड से भरपूर होता है जो सिर की त्वचा को ऑयली नहीं होने देता।
  • एक बड़ी चम्मच दही में दो चोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। बालों को धोने से पहले सर की खाल में इस मिश्रण को अच्छी तरह से लगा लें। इसे बालों में आधे घंटे तक रहने दें और उसके बाद शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से बालों का झड़ना रुक सकता है।
  • नींबू के रस में भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं।
  • दो बड़े चम्मच नींबू के रस में आधा छोटा चम्मच अरंडी तेल लें। इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 30 से 35 मिनट बाद इसे शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इसे दो हफ्ते में एक बार लगाने से बालों का झड़ना रुक जाएगा।
  • एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को सर की खाल पर लगायें और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बाल झड़ेंगे नहीं।
  • एक छोटे प्याज के रस में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 2 कप डिस्टिल्ड पानी में इसे मिलाएं। इस मिश्रण से बालों को धोएं और बालों को 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब शैम्पू से बालों को धो लें। महीने में एक बार नींबू के रस को इस तरीके से इस्तमाल करें और बालों को झड़ने से रोकें।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)

Related Posts