Get Upto 20% Instant discount Using
credit card / debit card / net banking

Ayurveda

शतावरी के 10 जबरदस्त फायदे जो जिंदगी खुशहाल बना दे !

Posted on 25th November 2020 | By AR Ayurveda

 

स्वास्थ्य से जुडी हर समस्या के लिए आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का उपयोग काफी समय से किया जा रहा है। ये प्राकृतिक जड़ीबूटिया शरीर की समस्त समस्याओं को हल करने में सामर्थ्य है। आयुर्वेद के अनुसार इस पृथ्वी पर अनेक ऐसी जड़ीबूटियां है जिनकी किसी न किसी समस्या को हल करने में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिससे आम आदमी अनिभज्ञ है। तो इसी क्रम हम आज आपको एक ऐसी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे है जो मानव जीवन में बहुत ही लाभकारी है। तथा इसके प्रयोग से आप अपने कई प्रकार की समस्याओं से निजात पा सकते है। शतावरी उन अनेक महत्वपूर्ण जड़ीबूटियों में से एक है, तो आइये जानते है शतावरी के औषधीय गुणों के बारे में की कैसे यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है।

सबसे पहले आइये जानते है शतावरी क्या है (First of all know what is asparagus)?

शतावरी एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसे आमतौर पर शतावर के नाम से जाना जाता है तथा अंग्रेजी में एस्पेरेगस के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एस्पेरेगस रेसिमोसस है। शतावरी में ऐसे बहुत सारे गुण होते है जो हमारी दिनचर्या को बेहतर तथा खुशहाल बनाने में मदद करते है। भारत में इसका उपयोग औषधि के रूप में विशेष कर महिलाओ की समस्या के लिए काफी समय से किया जा रहा है। यह पुरुषों में यौन सम्बन्धी समस्याओ का रामबाण इलाज है तथा यह अन्य भी कई प्रकार की समस्याओ में बहुत फायदेमंद है।

आइये जानते है मानव जीवन में शतावरी के फायदे (Let's know the benefits of asparagus in human life)

 

ऐसे तो शतावरी को बहुत सारी समस्याओं में उपचार हेतु इस्तेमाल किया जाता है। पर आज हम जानेगे उन प्रमुख समस्याओं में शतावरी के लाभ जिससे आज के समय में सवार्धिक लोग पीड़ित है तथा इसके उपयोग से राहत महसूस करते है।

कष्टदायी पीरियड्स में राहत दिलाता है (Relief from painful menstruations ):-

शतावरी का उपयोग करने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, शतावरी में विटामिन-के पाया जाता है जो महिलाओं में मासिक धर्म के पहले और मासिक धर्म के बाद होने वाले असहनीय दर्द में राहत पहुंचा सकता है तथा इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है।

बेबी फीडिंग के लिए स्तनों में दूध बढ़ता है (Increases the milk level in breast ):-

आज के मॉडर्न समय में अनुचित खान पान की वजह से बहुत महिलाओं को मां बनने के बाद स्तनों में दूध की कमी की शिकायत होती है। ऐसी स्थिति में महिलाएं 10 ग्राम शतावरी चूर्ण को दूध के साथ सेवन करें। इससे स्तनों में दूध की वृद्धि होती है। इसलिए डिलीवरी के बाद भी शतावरी के फायदे महिलाओं को मिलना उनके सेहत के लिए अच्छा होता है। कृपया ये डॉक्टर की देखरेख में ही करें।

पाचन क्रिया तंदुरुस्त करे (Betterment of digestive system ) :-

एक मनुष्य को स्वस्थ्य रहने के लिए पाचन क्रिया था ठीक होना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि शरीर का विकास और उत्सर्जन पाचन क्रिया पर ही निर्भर होता है क्योकि पाचन क्रिया के बाद ही शरीर को पोषक तत्व प्रदान होते है। अगर पाचन क्रिया ठीक ना हो तो कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं मनुष्य को परेशान करती है। शतावरी फाइबर से समृद्ध होती है और फाइबर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है और पाचन क्रिया बेहतर बनता है।

मानसिक तनाव में लाभप्रद (mental stress reliefer ):-

आज के ब्यस्त जिंदगी में हर कोई किसी न किसी समस्या को लेकर चिंतित होता है। कई ऐसी समस्याएं होती है जो किसी से शेयर न करने की वजह से दिमाग पर एक बोझ के समान हो जाता है, और धीरे धीरे दिमाग डैमेज होने लगता है। आयुर्वेद के अनुसार शतावरी में एंटी-स्ट्रेस गुण होते है जो मानसिक तनाव से बचाव या उसे कम करने में मददगार हो सकता है।

डायबिटीज के उपचार में (Remedy for diabetes ):-

शतावरी का इस्तेमाल एक एंटीडायबिटिक के रूप में भी किया जा सकता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा की गयी कई अध्ययनों के अनुसार, इसके सेवन से शरीर में एंटी हाइपर ग्लाइसेमिक क्रिया तेजी से बढ़ने लगती है। यह वो क्रिया है, जो खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है। जिससे डायबिटीज के उपचार के साथ-साथ उसके जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए (Blood pressure problem related):-

आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार शतावरी के इस्तेमाल से शरीर में अतिरिक्त नमक और तरल पदार्थों को साफ किया जा सकता है। जिससे किडनी का स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है। इसलिए इसके औषधीय गुण एडिमा और उच्च रक्तचाप की समस्या का उपचार करने में मदद कर सकते हैं।

अनिद्रा रोग में लाभकारी(Beneficial for insomnia ):-

बहुत लोग ऐसे होते है जो अक्सर बिस्तर पे करवट ही बदलते रह जाते है पर नींद नहीं आती जो इंसान की मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है। शतावरी के प्रयोग से नींद ना आने की परेशानी खत्म होती है। जिससे इंसान सुकून भरी गहरी नींद लेता है और दिमाग तरोताजा रहता है। यानि युयूँ कहे तो शतावर चूर्ण अनिद्रा की बीमारी में बहुत ही लाभकारी हैं।

यौन कमजोरी मिटाये (Decreases sexual problems ):-

आज के समय में अधिकांश लोग मर्दानगी ताकत की कमी, या सेक्सुअल स्टैमिना की कमी से भी परेशान देखे जाते हैं। शतावरी इस समस्या के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार होता है,स्टैमिना में वृद्धि, तथा सभी प्रकार की सेक्सुअल कमजोरियों से छुटकारा मिलता है।

बवासीर में फायदेमंद (Beneficial for piles ):-

बवासीर एक ऐसी समस्या है जो पुरुषों तथा महिलाओँ दोनों में पायी जाती है ये बहुत ही कष्टदायी समस्या है। इस बीमारी में मलत्याग के समय गुदामार्ग में दर्द तथा रक्त का स्राव होता है जिससे इंसान कमजोर पड़ने लगता है। 2-4 ग्राम शतावरी चूर्ण को दूध के साथ सेवन करने से बवासीर से राहत मिलती है।

रतौंधी में लाभप्रद (Reduces night blindness ):-

रतौंधी एक ऐसी समस्या है जो आँख वाले इंसान को भी शाम ढलते अँधा बना देती है। घी में शतावरी के मुलायम पत्तों को भूनकर सेवन करने से रतौंधी जैसी समस्या से छुटकारा मिलती है

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)


30th July 2018

Naresh kumar

Related Post

Control High Blood Pressure

सेब खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

Boost Your Brain

ब्राह्मी के सेवन से मिलेगी तेज याददास्त, तनाव से राहत और मजबूत दिमाग

Increase Female Sexual Stamina

महिलाओं में कामेच्छा को बढ़ा देंगे ये आहार, हर घर में होते हैं मौजूद

Increase Sperm Count

अकरकरा के फायदे जानकर आप दंग रह जायेगे

rectile dysfunction home remedy

पुरुषो के लिए कामदेव के वरदान से कम नहीं है हींग। 

Sex Power Medicine for Men for Long Time Sex

Best Sexual Wellness Capsule for Female

Best Sex Stamina tablet

अब और नहीं होना पड़ेगा पार्टनर के सामने शर्मिंदा, जानिए यौन समस्या का समाधान !

Benefits Of Neem

नीम के इन फायदों को जानकर दंग रह जायेंगे आप !

Benefits of basil

तुलसी के बीज तथा पत्तियों में छुपा है, आपके सेहत का राज़ !

Benefits Of nagkeshar

नागकेसर की सहायता से रहे स्वस्थ्य, जाने जबरदस्त फ़ायदे !

Benefits Of Punarnva

पुनर्नवा जो बनाये शरीर को तंदुरुस्त, जानिए फ़ायदे!

Benefits Of Turmeric

जानिए आपके घर पर उपलब्ध हल्दी के फायदे!

Beneficial for sexual problems

जानिए जायफल के औषधीय गुण तथा फ़ायदे !

Benefits Of vidari

जानिए विदारी के बेहतरीन फायदे !

Benefits Of Gokharu

स्वस्थ्य जीवन के लिए वरदान है गोक्षुरा, जानिए फ़ायदे !

10 tremendous benefits of white Musali

पुरुषों की यौन समस्या के लिए रामबाण है ये औषधि जानिए स्वास्थ्य लाभ !

Penis Enlargement tablet

शिलाजीत की सहायता से मिलेगा इन गंभीर समस्याओ से छुटकारा

Recent Post

Related Product