वजन बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका | Natural Way to Gain Weight

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

पुरुष वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं यह 5 तरीके

Posted on Apr 06, 2022
पुरुष वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं यह 5 तरीके
Share this blog

वजन बढ़ाने का प्राकृतिक उपचार (Natural Remedies for Weight Gain in hindi)

यदि आप दुबले-पतले शरीर से परेशान है, तो अपने संपूर्ण मांसपेशियों को बढ़ाकर अपने शरीर का आकार बदलने के लिए यानी वजन बढ़ाने के इन सुझावों को पढ़ें। इन आसान तरीके के साथ मसल बढ़ाए, शरीर को मजबूत बनाए और फिट बॉडी पाए।

1. पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें

अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपका वजन बढ़ाने के प्रयास स्वस्थ और अधिक प्रभावी दोनों हो सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छी आहार योजना में सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स का बढ़ा हुआ सेवन शामिल है: कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कैलोरी। इसलिए अपने डाइट प्लान को सोच-समझकर चुनें, जिससे वजन बढ़ने में आसानी हो।  

कम वजन होना शरीर को पूरी तरह से कमजोर बना देता है , जैसे कि थकान, कमजोर प्रतिरक्षा, बार-बार संक्रमण, नाजुक हड्डियां, पीली त्वचा, भंगुर बाल। इसलिए, वजन बढ़ाने के लिए एक कुशल और स्वस्थ आहार योजना का प्रयास करना अनिवार्य है।

2. बार-बार वेट ट्रेनिंग करें

वजन बढ़ना कई चीजों के कारण हो सकता है, उनमें मांसपेशियों का विकास होना भी शामिल है। मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ व्यायाम आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे। ऐसे व्यायाम जो कार्डियो पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आपके शरीर के द्रव्यमान को नहीं बढ़ा सकते। वेट ट्रेनिंग नियमित रूप से करने से आपके शरीर में अधिक मांसपेशियों की क्षति होती है जिससे बाद में अधिक मांसपेशियों को नुकसान होता है। 

सर्वोत्तम अभ्यास आपके लक्ष्यों पर निर्भर करते हैं और आपके पास कितना समय है। आप ऐसे व्यायाम कर सकते हैं जो एक मांसपेशी समूह पर ध्यान केंद्रित करते हैं या एक व्यायाम जो एक ही समय में कई काम करते हैं। चौड़ा छाती और कमजोर पीठ होना अच्छा नहीं लगता, और यह स्वस्थ भी नहीं है। जब आप एक पेशी पर काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप विरोधी पेशी पर काम करने के लिए भी समय निर्धारित करते हैं।   

जरुर पढ़े :-  Proven Strategies to Build Muscle and Strength Fast

3. आहार में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को शामिल करें

अश्वगंधा, सफ़ेद मुसली, कौंच, गोखरू और विदारीकंद जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन को बढ़ाती हैं जो मांसपेशियों और हड्डियों के विकास करने में , शरीर को हृस्ट-पुस्ट और बलवान बनाने में मददगार है। उसके साथ साथ  शारीरिक थकावट की समस्या को ख़त्म कर ऊर्जा का संचार करता है।  इसके अलावा, अश्वगंधा की खुराक कुछ अध्ययनों में पुरुष प्रजनन क्षमता को लाभ पहुंचाने और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

4. एक दिन में अधिक बार खाएं

अपने कैलोरी सेवन को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है प्रत्येक भोजन में अधिक खाना और अधिक बार खाना। चाहे इसका मतलब दिन में तीन से अधिक भोजन या कई स्नैक्स हों, खाने का हर समय आपके वजन बढ़ाने के लक्ष्यों का समर्थन करने का एक अवसर है। और जब आप भोजन के लिए बैठते हैं, तब तक खाते रहें जब तक कि आपका पेट भर न जाए या यहां तक कि आपका पेट भरा हुआ महसूस न हो जाए।

जरुर पढ़े :-  The traditional ayurvedic powder to gain weight naturally

5. प्रोटीन का सेवन करे 

प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए अतिआवश्यक है। वजन बढ़ाने के सुझावों में से एक में प्रोटीन का सेवन बढ़ाना शामिल है। जब आप लंबी अवधि की मांसपेशियों को जोड़ने का लक्ष्य रखते हैं तो अपने प्रोटीन का सेवन शरीर के वजन के 1g/lb से कम न होने दें। यह मांसपेशियों का निर्माण खंड है, और आपका शरीर इसके लिए भूखा रहने वाला है। अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए घर पर बनी स्मूदी और शेक, ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियां और टोफू और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद लें। दूसरी तरफ प्रोटीन के प्रमुख स्रोतों में नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल है, इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)