यौन समस्या में गजब के है लहसुन और प्याज के फ़ायदे जाने अभी!

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

सेक्स पॉवर बढाने में लहसुन-प्याज के फ़ायदे और इनके नुकसान!

Posted on Nov 18, 2022
सेक्स पॉवर बढाने में लहसुन-प्याज के फ़ायदे और इनके नुकसान!
Share this blog

यौन समस्या में लहसुन और प्याज के फ़ायदे-Garlic and Onion Benefits in Sexual Problems in Hindi

 

आज के मॉडर्न समय के लोगों में कई खाने-पीने की चीजों को लेकर अलग-अलग विचार है। कुछ धर्मों के फॉलो करने वाले लोगों में इन चीजों को न खाने की सलाह दी जाती है। इनके अलग गंध की वजह से इन्हें मांसाहारी भोजन के साथ जोड़ा जाता है। इस चक्कर में लोग कुछ उपयोगी और फायदेमंद खाद्य पदार्थों के सेवन से वंचित रह जाते है। जैसा की आप जानते है आज के समय में यौन कमजोरी पुरुषों और विवाहित जोड़ियों के लिए एक बड़ी समस्या बन कर उभरी है।

 

पुरुष शीघ्रपतन, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, सेक्स पावर और कामेच्छा जैसी कई समस्याओं से परेशान पाए जाते है वही महिलाओं में भी कामेच्छा की कमी तथा दूसरी यौन समस्या पाई जाती है। आज हम जिन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की बाते कर रहे है वो यौन कमजोरी से छुटकारा पाने में बहुत अहम योगदान दे सकती है। तो दोस्तों, आइये बिना जानते है उन खाद्य पदार्थों और यौन समस्या में उनके फायदे के बारे में।

इसे भी जरूर पढ़ें:- लौह भस्म के फायदे, नुकसान और इसे बनाने का तरीका

दोस्तों वो खाद्य पदार्थ है लहसुन और प्याज (lahsun aur pyaj ke fayde)! जी हाँ, लहसुन और प्याज कामोद्दीपक गुणों से भरपूर होते है साथ ही ये टेस्टोस्टेरोन वर्धक का काम करते है। तो आइये जानते है लहसुन और प्याज किस तरह सेक्स कमजोरी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते है।

 

शीघ्रपतन की समस्या में प्याज के फायदे-

shighraptan me lahsun pyaj ke fayde


प्याज सबसे बेहतरीन कामोद्दीपक खाद्य पदार्थों में से एक है। प्याज (pyaj ke fayde) बेहतरीन टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन वर्धक है। प्याज शीघ्रपतन की मरीजों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढाकर पुरुषों की स्टैमिना और सेक्स टाइमिंग में सुधार करता है इस प्रकार यह शीघ्रपतन से जूझ रहे पुरुषों के लिए बहुत उपयोगी है।

 

लिंग में ढ़ीलापन और कामेच्छा की कमी में लहसुन के फायदे-

कामोद्दीपक (Aphrodisiac) गुणों से भरपूर लहसुन (lahsun ke fayde) में एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी भी पायी जाती है। एक्सपर्ट मानते है की कच्चे लहसुन की एक कलि रोजना खाली पेट खाने से पेट की समस्याएं मिटती है और पुरुष यौन शक्ति बढती है। लहसुन में एलिसिन पायी जाती है। यह एक यौगिक है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। इससे पुरुष में कामेच्छा के साथ-साथ लिंग में भरपूर तनाव मिलता है वही महिलाओं की कामेच्छा में बृद्धि होती है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे !

 

लहसुन और प्याज दोनों बढ़ाते है लिंग में कड़कपन-

low erection me lahsun ke fayde


यह बात विज्ञान द्वारा प्रमाणित है की लहसुन और प्याज (lahsun aur pyaj ke fayde) पुरुषों और महिलाओं में उत्तेजना बढ़ाने का काम करते है। दरअसल, लहसुन और प्याज के सेवन से पेनाइल एरिया के साथ-साथ पुरे शरीर में रक्त संचार बढ़ जाता है। पेनाइल एरिया में तीव्र रक्त संचार से लिंग की नसों पंप होती है और बेहतर कड़कपन मिलता है। वहीँ महिलाओं के इस क्षेत्र में रक्त संचार बेहतर होने से उनके clitoris में इरेक्शन होता है सेक्स की इच्छा प्रबल होती है।

 

इसके आलावा कच्चा लहसुन (kaccha lahsun ke fayde) नियमित सेवन से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी नहीं आती। कच्चा लहसुन कोल्ड के अलावा फ्लू के संक्रमण से भी बचाता है। कच्चा लहसुन पेट को स्वस्थ रखता है, इसके सेवन से पेट साफ रहता है और कच्चा लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- चित्रक के फायदे, नुकसान और सही उपयोग विधि!

लहसुन और प्याज को कई तरीके से सेवन किया जाता है। लोग लहसुन- प्याज को सब्जी में डालने के आलावा सलाद के रूप में भी खाते है। वैसे को इनके अनेक फ़ायदे है परन्तु इसके साथ-साथ ही अधिक मात्र में या कुछ स्थितियों में लहसुन-प्याज के कुछ नुकसान भी हो सकते है जो निम्न है-

 

लहसुन और प्याज के नुकसान- Harm of garlic and onion in hindi

अगर आपको पायरिया या मुह से दुर्गन्ध आने की समस्या है तो इसे खाने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। दरअसल, लहसुन व प्याज खाने से मुह से अजीब दुर्गन्ध आती है इसके लिए इन्हें खाने खाने के पश्चात कुछ हेल्दी मुखवास जरुर ट्राई करें।

इसे भी जरूर पढ़ें:- हरा धनिया, धनिया दाल व धनिया पाउडर खाने के फायदे

सिरदर्द की समस्या में कच्चे प्याज-लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन ना करें। कच्चे लहसुन व प्याज़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिरदर्द की समस्या और बढ़ सकती है।

 

प्याज लहसुन को कई तरह के गैस्ट्रोइेंटेस्टाइनल डिसऑर्डर के इलाज में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन गैस्ट्रिक जलन, उल्टी, मतली का जोखिम भी पैदा कर सकता है। यदि आप नियमित तौर पर इनका सेवन से ऐसी स्थिति का अनुभव करते हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

shighrapatan ki ayurvedic dwa


तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)