Get Upto 20% Instant discount Using
credit card / debit card / net banking

Weight Gain

आयुर्वेद के अनुसार अनेक बीमारी की सर्वोत्तम औषधि है अश्वगंधा जानिए फायदे !

Posted on 30th October 2020 | By AR Ayurveda


अश्वगंधा का परिचय (Introduction to Ashwagandha):-

Ashwagandha ke Fayde in Hindi:- आयुर्वेद ने हमें ऐसी कोई प्राकृतिक जड़ी बूटियों के बारे में बताया है, जिसके नियमित इस्तेमाल से हम कई प्रकार की घातक बिमारियों से बच सकते है। उन्ही अनेक जड़ीबूटियों में से एक है अश्वगंधा। अश्वगंधा का वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्नीफेरा Withania somnifera है और इसे विंटर चैरी और इंडियन जिनसेंग (Indian ginseng) के नाम से जाना जाता है। यह आमतौर पर भारत और उत्तरी अफ्रीका में उगाया जाता है। अश्वगंधा का नाम तो आप लोग कही न कही सुने होंगे किसी एड या फिर बड़े-बुजुर्गो द्वारा। जी हाँ अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसे आयुर्वेद में दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है। जिसका इस्तेमाल कई सदियों से होता आ रहा है। क्‍या आप जानते हैं कि मोटापा घटाने, बल और वीर्य विकार को ठीक करने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा अश्वगंधा के फायदे और भी हैं। अश्वगंधा के अनगिनत फायदों के अलावा अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से अश्वगंधा के नुकसान से सेहत के लिए असुविधा उत्पन्न हो सकता है।

अश्वगंधा का मतलब होता है घोड़े की गंध। इस औषधि का नाम ये इसीलिए पड़ा क्योंकि इसकी जड़ों में से घोड़े के पसीने जैसी गंध आती है। पहले के समय में केवल भारत में ही इसका प्रयोग किया जाता था पर आजकल पुरे विश्व में इसका इस्तेमाल होने लगा है । इसके फायदों को देखते हुए इसका इस्तेमाल बड़े स्तर पर किया जाने लगा है। विशेष रूप से वजन बढाने Ayurvedic Weight Gainer और हाइट बढाने के लिए। इसके साथ यह  शारीरिक कमजोरी और स्टेमिना को भी बढाने का काम करता है। इसका सेवन करने से शरीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक लाभ भी होते है। लेकिन गलत तरीके और अधिक मात्रा में सेवन करने से यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

अश्वगंधा के औषधीय गुण (Medicinal properties of ashwagandha):-

आयुर्वेद में अश्वगंधा के भी कई गुण बताए गए है। अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लीवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्दीं रखने में हेल्प करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण भी होते है जो स्ट्रेस फ्री करने में मदद करते है। राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड ने अश्वगंधा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिक मांग वाले पोधों में से एक बताया है। World Health Orgnisation (WHO) ने भी इसे अत्यधिक औषधीय गुण वाला पौधा माना है। इसकी ताजा जड़ और ताजा पत्ते मसल कर सूंघने पर भी घोड़े के मूत्र जैसी गंध आने के कारण ही शायद इसका नाम अश्वगंधा रखा गया।

अश्वगंधा के फायदे (Benefits Of Ashwagandha in Hindi):-

अश्वगंधा एक ऐसी उपयोगी जड़ी बूटी है जिससे मानव जीवन को स्वस्थ्य एवं सेहतमंद रखा जा सकता है। इसके सेवन से स्टैमिना बढती है, और यौन गतिविधि में सुधार आता है, मेटाबोलिज्म सुधरता है तथा मांशपेशियों का निर्माण होता है। आइये जानते है अश्वगंधा के इसी प्रकार के अन्य स्वास्थ्य लाभ 

वजन बढ़ाने में अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha Benefits for Weight Gain in hindi):-

Ashwagandha benefits for weight gain

अश्वगंधा की जड़ में कई प्रकार के एल्केलाइड तथा एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जिनके कारण यह शरीर के लिए औषधि का काम करती है। यह एक टोनिक जैसा काम करके शरीर के बिगड़े हुए क्रियाकलाप ठीक कर देती है। इसके इस्तेमाल से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है, मांशपेशियों का निर्माण होता है अगर आप दुर्बल तथा कमजोर है तो इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैअश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे अन्य गुण होते है जो होते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्दीं रखने में हेल्प करते हैं। इसके सेवन से थकान दूर होकर एक नई ताकत आ जाती है। अश्वगंधा की जड़ का चूर्ण दवा के रूप में लिया जाता है

स्ट्रेस से दिलाये छुटकारा (Get rid of Stress):-

आज के भागदौड़ भरी लाइफ में अधिकांश लोग मानसिक तनाव और अवसाद (डिप्रेशन) के शिकार होते जा रहे है। अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार तनाव को 70 फिसदी तक अश्वगंधा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है। दरअसल अश्वगंधा शरीर तथा मानसिक स्थिति को संतुलित करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से अच्छी नींद आती है। 

इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद (Beneficial in Increasing Immunity):-

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है और आप जल्दी-जल्दी इंफेक्टिव और बीमार हो जाते है तो आपको अश्वगंधा का सेवन करनी चाहिए। अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट (ashwagandha ke fayde for immunity in hindi) आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। जो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लडने की शक्ति प्रदान करता है। अश्वगंधा वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है। जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है।

यौन समस्या में अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha Benefits in sexual problem in Hindi):-

Ashwagandha benefits for sex stamina in hindi

अगर आप अपने जीवन साथी के साथ अपने यौन प्रदर्शन को लेकर खुश नहीं हैं। अगर आप सेक्स क्रिया के दौरान शुरुआती क्षणों में ही स्खलित हो जाते है। आपके अंदर समय से पहले ही सेक्स की भूख खत्म होने लगी है यानी सेक्स के प्रति अरुचि महसूस करते है तो फिर आपको अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए। अश्वगंधा में ऐसी शक्ति वर्द्धक गुण मौजूद होते हैं जिनके सेवन से पुरुषों में होने वाली यौन दुर्बलता दूर होती है और सेक्स स्टैमिना को मजबूत (ashwagandha benefits for sex stamina in hindi) बनती है। इसके सेवन से सेक्स में इच्छी की कमी, वीर्य में कमी, शीघ्रपतन जैसी समस्याओं निजात मिल जाती है। अश्वगंधा का सेवन करने से वीर्य की गुणवत्ता में सुधार और काउंट में भी वृद्धि होती है। अश्वगंधा का पाउडर चौथाई चम्मच गुनगुने दूध के साथ सुबह शाम कुछ सप्ताह नियमित लेने से इसका लाभ लिया जा सकता है।

महिला स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Beneficial for Women's Health):-

महिलाओं के लिए गर्भधारण में परेशानी, स्तन के दूध में कमी, श्वेतप्रदर, कमरदर्द और कमजोरी जैसी समस्या इसके उपयोग से दूर होती हैं। ल्यूकोरिया के लिए इसे विशेष रूप से लाभदायक पाया गया है। इसके अलावा यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में फर्टिलिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। साथ ही यह स्पर्म क्वॉलिटी को सुधारने में भी मदद करता है।

अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें कंट्रोल (Ashwaganda Benefits for Control Cholestrol):-

Ashwagandha benefits for cholestrol

अश्वगंधा में अनगिनत औषधीय गुण है। यह अनेक बिमारियों की एक औषधि है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से दिल की बिमारियों का खतरा रहता है। दिल के मरीजों के लिए भी अश्वगंधा का सेवन बहुत ही (ashwagandha benefits for cholestrol in hindi) फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते है। इसके इस्तेमाल से दिल की मांशपेशियां मजबूत होती है तथा दिल की बीमारी का खतरा दूर रहता है।

किसी भी चीज को अधिक मात्रा में प्रयोग करने से लाभ की जगह हानि का डर होता है, कृपया इसका सेवन किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट के सलाह से मात्रानुसार ही करे। अधिक मात्रा में सेवन से उल्टी, दस्त या मिचली जैसी स्थिति बन सकती है। सेवन से पहले अपनी मेडिकल स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताएं।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)


D

Deval

14th February 2021

Vary nice

Related Product

15 % OFF Ayurvedic Powder for Strong Muscle

5 % OFF Ashwashakti Powder Combo

10 % OFF Ayurvedic Weight Gainer Powder for Healthy Body

33 % OFF Best Quality Ashwagandha powder for Weight Gain

33 % OFF Ayurvedic weight Gainer Powder