लाजवाब है गोखरू के फायदे, आयुर्वेद में है उल्लेख | Gokharu Benefits in Hindi

Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

स्वस्थ्य जीवन के लिए वरदान है गोक्षुरा, जानिए गोखरू के फ़ायदे !

Posted on Nov 27, 2020
स्वस्थ्य जीवन के लिए वरदान है गोक्षुरा, जानिए गोखरू के फ़ायदे !
Share this blog

गोखरू या गोक्षुरा का परिचय तथा फायदे (Introduction and Benefits of Gokhru in Hindi)

Gokhru ke fayde:- गोक्षुरा एक फायदेमंद औषधि है। आयुर्वेद ने गोक्षुरा को एक उत्तम और उपयोगी औषधि Useful Herb के रूप में परिभाषित किया है, जिसका प्रयोग हम कई प्रकार की समस्या हो हल करने में करते है। इसका वानस्पतिक नाम ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस (Tribulus Terrestris) है तथा यह जीगोफिलसी परिवार से संबधित है। इसमें पीले रंग के छोटे फूल खिलते हैं और फल कांटे की तरह होता है। यह पौधा दिखने में छोटा होता है लेकिन बहुत उपयोगी और असरदार होता है। इस पौधे के फूल, बीज, टहनियां, जड़ आदि समस्त भाग को औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। यह कई प्रकार के शारीरिक समस्याओं जैसे सीने में दर्द, एग्जिमा, प्रोस्टेट के आकार को सही करता है तथा शरीर के वात, पित्त और कफ को नियंत्रित करता है। गोखरू यौन समस्याओं को हल करने के लिए हेल्दी हर्ब माना गया है। यह सेक्सुअल डिसऑर्डर के साथ ही इंफर्टिलिटी Ayurvedic Medicine for Male Infertility की समस्या को भी दूर करने में काफी उपयोगी है।

गोखरू के फायदे (Gokhru benefits in Hindi)

आप में से कुछ लोगो ने गोक्षुरा के फायदों के बारे सुना होगा पर बहुत सारे लोग इसकी विशेषताओं से अनिभिज्ञ होंगे तो आइये जानते है की ये किस तरह और कौन-कौन से बीमारियों के लिए फायदेमंद है। 

gokhru ke fayde in hindi

मानसिक स्वास्थ्य में लाभप्रद (Betterment of mental health)

आपने देखा होगा की अधिकतम लोगो को किसी न किसी बात की चिंता होती है। जिसकी वजह मानसिक तनाव बढ़ता है और वो धीरे-धीरे मानसिक रोगी बन जाते है। गोक्षुरा में सैपोनिन की मात्रा होती है तथा एंटी-डिप्रेसेंट और एंग्जियोलाइटिक गुण होते हैं। जो चिंता और अवसाद को दूर करने में लाभकारी हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम (Decreases the level of cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से दिल सम्बन्धी समस्याएं सामने आती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा होती है जो कार्डियोप्रोटेक्टिव कार्यों को बेहतर बनाने में सहायता प्रदान करती है। यह उच्च ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है और एथेरोस्क्लेरोसिस और अन्य हृदय स्थितियों की रोकथाम में भी मदद कर सकता है। 

अच्छी सेहत बनाने में सहायक (Gokhru benefits for good health in hindi)

अगर आप भी अच्छी सेहत चाहते है तो गोखरू का प्रयोग gokhru ke fayde आपके लिए बहुत लाभकारी होगा। क्योंकि आयुर्विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है की गोखरू के अर्क का उपयोग ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन तथा लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत और शारीरिक ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 
Know More:- Ayurvedic Medicine For Gain Wieght 

इनफर्टिलिटी तथा लिबिडो में फायदेमंद (Salutary for infertility and libido)

पुरुषों/महिलाओं  में बढ़ते यौन समस्या से उनकी यौन इच्छा में कमी तथा लाइफ निरस बनती जा रही है। क्योकि कई मामलो में संतुष्टि न होने के कारण पार्टनर से सम्बन्ध में दरार पड़ जाती है तथा अलगाव हो जाता है। यह ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन और गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन की पूर्ति कर टेस्टोस्टेरोन को बढ़ा सकता है, जिससे इनफर्टिलिटी तथा लिबिडो की समस्या से राहत मिलती है। 

शीघ्रपतन तथा कमजोर इरेक्शन में लाभदायी (Gokhru benefits for premature ejaculation )

यह समस्या पुरुषो की सबसे बड़ी समस्या है जहाँ पुरुष अपने पार्टनर के साथ सम्भोग बनाते कमजोर इरेक्शन तथा शीघ्रपतन की वजह से खुद को सहज महसूस नहीं करते है और सेक्सुअल लाइफ का आनंद नहीं ले पाते। क्योकि एन्जॉय से पहले ही स्खलित हो जाते है। यह यौन हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि कर सकता है, जिससे इरेक्शन में मजबूती तथा शीघ्रपतन Ayurvedic Medicine For Premature Ejaculation से छुटकारा मिलता है। 

पथरी की समस्या में लाभदायी (Gokhru Benefits for kidney stones)

आज कल के बढ़ते प्रदूषित आहार के उपयोग की वजह से लोगो में पथरी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। जो एक स्टेज पर जाने के बाद असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ता है तथा ऑपरेशन के माध्यम से निकालना पड़ता है। पर शहद के साथ गोखरू के उपयोग से ये टूट टूट कर मल-मूत्र मार्ग आ जाता है। 

एग्जिमा में सहायक (Gokharu Helpful for herpes)

एक्जिमा एक इंफ्लेमेटरी स्किन प्राब्लम होती है जिसमे चेहरे तथा अन्य स्किन पर खुजली, लाल धब्बे तथा स्किन ब्रेकआउट होने लगती है। गोखरू के फल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है, वह एक्जिमा के उपचार में मदद कर सकता है।

दमा में लाभदायी (Beneficial for asthma)

आज के आधुनिक युग में प्रदूषित वातावरण के कारण बहुत लोग दमे का शिकार हो रहे है। गोखरू तथा अश्वगंधा चूर्ण को शहद में मिलाकर दूध के साथ लेने से दमे से जल्दी आराम मिलता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)