कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर ह्रदय को स्वस्थ रखने वाली बेहतरीन जड़ी बूटियाँ !

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर ह्रदय को स्वस्थ रखने वाली बेहतरीन जड़ी बूटियाँ !

Posted on Apr 19, 2023
कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर ह्रदय को स्वस्थ रखने वाली बेहतरीन जड़ी बूटियाँ !
Share this blog

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हार्ट अटैक, स्ट्रोक, खून का गाढ़ा होना इत्यादि कई गंभीर और जानलेवा समस्याओं की मुख्य बजह माना जाता हैं। ऐसे में लोगो को इसे गंभीरता से लेने की और नसों में जमा ख़राब कोलेस्ट्रॉल को घटाने की जरुरत है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अपने जीवनशैली में सुधार करने के साथ कुछ महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का सहारा ले सकते है जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में उपयोगी होती है। हालांकि, इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग करने से पहले एक बार चिकित्सक परामर्श अवश्य लें। तो आइए जानते हैं नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में-

कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में कौन सी जड़ी-बूटियां उपयोगी है? - Best Herbs for High Cholesterol

आंवला करेगा कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद

Herbs to control high cholesterol level

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि आंवला हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति के लिए उपयोगी है। जैसा की हम सभी जानते है आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा स्त्रोत है। इससे आप अपने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर सकते हैं। यह शरीर में पित्त दोष को ठीक करके संतुलित रखता है। नियमित रूप से आंवला सीरम का प्रयोग करने से आप काफी हद तक कोलेस्ट्रॉल को घटा सकते हैं। इसके सेवन से नसों को स्वास्थ्य रख सकते है जिससे खून सही मात्रा में दिल तक पहुँचता है और स्ट्रोक और अटैक का खतरा कम हो सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- इस गर्मी ये चाय पिए और नसों को बनाये कोलेस्ट्रॉल मुक्त और हेल्थी !

अदरक रखे कोलेस्ट्रॉल का स्तर निचे


अदरक का उपयोग खाना बनाने के लिए अलग-अलग जगहों पर कई तरीकों से किया जाता है। दूसरी तरफ अदरक का उपयोग हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए दवाई के रूप में भी किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हर रोज नियमित 2 gm अदरक का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को कम किया जा सकता है।

 

कोलेस्ट्रॉल कम करे में उपयोगी पुनर्नवा

Punarnava benefits for high cholesterol level

कोलेस्ट्रॉल, अस्थमा जैसी गंभीर से गंभीर परेशानियों का इलाज करने में यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी काफी लाभकारी माना जाता है। पुनर्नवा कोलेस्ट्रॉल की स्तर को कंट्रोल करके हृदय रोग के खतरों को कम कर सकता हैं। दरअसल, पुनर्नवा की पत्तियों में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होता है। दिल से जुड़ी कार्यप्रणाली को सुचारू करने और कई रोगों से बचाव करने में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण अहम भूमिका निभाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- पुनः महसूस करेंगे जवान जानिए पुनर्नवा के फायदे !

मेथी का दाना और पत्ते कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल


कई हेल्थ रिसर्च के बाद एक्सपर्ट्स का मानना है कि मेथी का उपयोग हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सक्षम है । आप इसके लिए मेथी दाना और मेथी के पत्ते दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी का सेवन खासतौर पर हाई ब्लड शुगर लेवल के मरीजों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में कारगर साबित हो सकता है।

 

हरीद्रा में है कोलेस्ट्रॉल कम करने का गुण

cholesterol km krne me haldi ke fayde

हरीद्रा या हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। इसका प्रयोग आयुर्वेद की कई तरह की दवाओं का निर्माम करने के लिए किया जाता है। शरीर में अत्यधिक मात्रा में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में यह प्राकृतिक बूटी आपके लिए गुणकारी हो सकती है। इसके अलावा यह कई बीमारियों का इलाज करने में आपकी मदद करती है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए आपके घर पर उपलब्ध हल्दी के बेहतरीन फायदे!

यव से कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

यव (जौ) एक अनाज है जिसे आयुर्वेद में जड़ी का दर्जा दिया गया है। यह बहुत ताकतवर और असरदार होता है। शरीर की मजबूती को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में यह असरदार माना आता है। खासतौर पर लिवर में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में यह काफी फायदेमंद होती है। तो अपने आहार में यव (जौ) को शामिल करें और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल कर ह्रदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखें।

 

तिल रखे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

cholesterol km krne me til ke fayde

दरअसल, तिल में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। एक स्टडी के अनुसार, तिल बैड कोलेस्ट्रॉल और हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह और भी कई बीमारियों में रामबाण साबित होता है। साथ ही यह हाइपरटेंशन का भी इलाज कर सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- गर्मी के मौसम में शरीर को अंदर से कूल रखे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, डिहाइड्रेशन से करे बचाव !!

सेवन से पहले ध्यान रखें?

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी काफी फायदेमंद होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की समस्या है, तो सबसे पहले एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इन बूटियों का प्रयोग करें।

आयुर्वेदाचार्य का कहना है कि अगर आप किसी विशेष परेशानी के लिए इन बूटियों का सेवन करते हैं, तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। क्योंकि कई बार मरीज अन्य दवाओं के साथ इन आयुर्वेदिक हर्ब्स का खुद से प्रयोग करने लग जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें फायदे की बजाय नुकसान होने लगता है। ऐसे में बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के आयुर्वेदिक हर्ब्स का प्रयोग न करें। 

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)