Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

कौंचा के फायदे जो रखते है इंसान को स्वस्थ्य और खुशहाल!

Posted on Nov 24, 2020
कौंचा के फायदे जो रखते है इंसान को स्वस्थ्य और खुशहाल!
Share this blog

कौचा के 10 बेहतरीन फायदे (Amazing Kauncha Benefits in Hindi)

दोस्तों, आज मैं आपको एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताऊंगा जो मानव जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तथा लाभकारी है। इसके उपाय से कई प्रकार की गंभीर समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। दोस्तों, आपने कौचा के बारे में तो सुना ही होगा? जी हाँ कौचा एक ऐसी अद्भुत जड़ीबूटी है। कौचा के फायदे (kaucha benefits in hindi) इन्हे आयुर्वेद में एक विशिष्ट स्थान दिलाते है। आयुर्वेद के विशेषज्ञों ने इसके फायदो से हमे अवगत कराया है, की कैसे यह मनुष्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। अत्यधिक लोगो ने इसके बारे में सुना होगा जिनको नहीं पता उन्हें आज इस आर्टिकल के माध्यम से कौचा की विशेषतायें पता चल जाएँगी तो आइये कौचा क्या है तथा ये किन-किन बिमारियों में फायदेमंद है उस पर प्रकाश डालते है।

कौचा का परिचय (Introduction to Kaucha)

कौंच के बीज का वैज्ञानिक नाम मुकुना प्रुरियंस (Mucuna Pruriens) है यह एक ऐसा पौधा है जो अपनी लताओं की सहायता से अपने आस-पास के अन्य पेड़ पौधों पर फ़ैल जाती है। इसकी फलियों पर घने और भूरे रंग के बहुत अधिक रोएं होते हैं। अगर यह शरीर पर लग जाए तो बहुत तेज खुजली होने लगती है। अत्यधिक लोगो ने इसको अनेक स्थानों पर देखा होगा, लेकिन कौंच के फायदे से अनजान होने के कारण लाभ नहीं ले पाएं होंगे। यह एक बहुत ही उत्तम औषधि है, इसके प्रयोग से कई रोगों का इलाज किया जा सकता है। कुष्ठ रोग, योनि और खून से संबंधित बीमारियों में कौचा बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इनके साथ यह अन्य भी कई प्रकार की समस्याओं में सहायक है,तो आइये जानते है इसके फायदे के बारे में।

Top 10 Kaucha benefits in hindi


कौचा के फायदे (Kaucha Benefits in Hindi)

वैसे तो कौचा Kaucha ke fayde in hindi के मानव जीवन में अनेको फायदे है पर हम बात करेंगे कुछ विशेष समस्याओ के बारे में जिससे आजकल सबसे अधिक लोग प्रभावित है। तो आइये जानते है कौचा के 10 बेहतरीन फायदों के बारे में-

इसे भी जरुर पढ़ें:-  जानिए केसर के हैरान कर देने वाले फायदे !

पार्किंसंस में फायदेमंद (Beneficial for parkinson )

यह केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का एक रोग है जिसमें रोगी के शरीर के अंग कंपन करते रहते हैं। जब मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाएं डोपामाइन नामक ब्रेन केमिकल का पर्याप्त निर्माण नहीं कर पाती हैं तब इस बीमारी का जन्म होता है। यह बीमारी किसी किसी को अक्सर उम्र बढ़ने यानि बुजुर्गावस्था में हो सकता है लेकिन कभी कभी यह कम उम्र के इंसान को भी हो जाता है। ऐसे में कौचा एक अच्छा और आयुर्वेदिक इलाज है क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार इसमें एल-डोपा नामक एमिनो एसिड मौजूद होता है। ये एमिनो एसिड पार्किसंस के लिए काफी असरदार हो सकता है।

अनिद्रा दूर करता है (Removes insomnia )

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में पर्याप्त नीद लेना बहुत ही जरुरी है पर अनिद्रा रोग की वजह से आप रत भर करवट बदलते रह जाते हो नींद नहीं आती है। अगर नींद पूरी ना हो तो इसका सीधा असर आपकी मानसिक स्थिति पर पड़ता है तथा पाचन तंत्र भी कमजोर होता है। कौचा पावडर को खाने से पीनियल गंथि पर सक्रिय होती है। जिससे नींद लाने वाले होर्मोन मेलाटोनिन उत्पन्न होते हैं और नींद की पूर्ति होती है।

मांशपेशियों का निर्माण करता है (Muscle development )

अनुचित आहार की वजह से मांशपेशियों का निर्माण धीमा हो जाता है। जिसके कारण इंसान कमजोर तथा कुपोषण का शिकार बन जाता है। कौंच के बीज में प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर तत्व पाए जाते हैं kaucha ke fayde for gain weight जो तेजी से मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं। इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

इसे भी जरुर पढ़ें:- दुबले पतले शरीर को तंदुरस्त और ताकतवर बनाने का सफल उपाय

थकान एवं शारीरिक कमजोरी में लाभप्रद (Betterment of strength and physical weakness)

कौंच के बीज या पाउडर के नियमित सेवन से थकान एवं शारीरिक कमजोरी दूर होती है। जिन लोगो को आलस्य की समस्या होती है कौचा उनके लिए भी अत्यंत लाभप्रद होता है। ये हार्मोन्स के बैलेंस को संतुलित रखता है तथा इससे बॉडी ताकतवर तथा तंदुरुस्त बनती है।

सेक्स पॉवर बढ़ाता है (Increases sex power )

यदि आप भी अपने सेक्सुअल परफॉर्मेंस से चिंतित है, सेक्स के समय जल्दी स्खलित हो जाते है, इरेक्शन तथा स्टैमिना की कमजोरी है तो कौचा आपके लिए बहुत ही लाभकारी है . कौंच के बीज में प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन की उपलब्धता होती है। ये प्रोलैक्टिन प्रजनन, चयापचय और इंम्‍यूरेग्‍यूलेटरी कार्यों के लिए फायदेमंद होता है। ये टेस्‍टोस्‍टेरोन का उत्‍पादन करता है, इससे पुरुषों की शारीरिक समस्या में लाभ मिलता है तथा साथ में इरेक्शन और सेक्सुअल स्टैमिना में बढ़ोत्तरी Ayurvedic medicine for sex stamina होती है।

इसे भी जरुर पढ़ें:- जानियें पार्टनर के सामने शर्मिंदगी से बचने का आयुर्वेदिक उपचार !

पुरुष बाँझपन में सहायक (Helpful for infertility of men )

आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार कौचा में वाजीकरण का गुण पाया जाता है, जिससे ये पुरुष की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने में मदद करता है तथा एक सफल बीज (वीर्य) का निर्माण करता है। इसलिए पुरुष के बांझपन (male infertility) की समस्या में कौंचबीज का सेवन फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है (Decreases the level of cholesterol )

हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया यानी हाई कोलेस्ट्रोल कई जानलेवा बीमारियों जैसे – हृदय रोग व धमनियों से संबंधित रोगों का कारण होता है। इस बारे में किए गए एक शोध से पता चला की कौंच के बीज में एंटीकोलेस्ट्रोल मौजूद होता है। ऐसे में कोलेस्ट्रोल के मरीजों के लिए यह उपयोगी औषधि की तरह काम कर सकता है, और उनके समस्याओं का समाधान कर सकता है।

डिप्रेशन से बचाता है (Saves from depression )

कहा जाता है की चिंता और चिता एक सामान होती है लोग अक्सर किसी न किसी समस्या को लेकर चिंतित रहते है, जिसकी वजह से वो डिप्रेशन में जाने लगते है और धीरे-धीरे इंसान का दिमाग डैमेज होने लगता है। आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार कौंच में एंटी-डिप्रेसेंट गुण उपलब्ध होते हैं इसलिए कौंच का सेवन डिप्रेशन से बचाव या उसे कम करने में मददगार हो सकता है।

मधुमेह में लाभकारी (Helpful for diabetes )

यह एंटीडायबिटिक एजेंट की तरह काम कर सकता है, इसमें मौजूद एंटीडायबिटिक गुण शुगर लेवल को कम करने में मदद करते है। जिससे मधुमेह रोगी को रहत महसूस होती है।

इम्युनिटी बढ़ाता है (Immunity booster )

जैसा की आपको पता है अगर आपका इम्मुनिटी स्ट्रांग होता है तो आप सर्दी, खांसी, फ्लू, जैसी साधारण तथा मौसमी बिमारियों से अपने आप रिकवर हो जाते है किसी प्रकार की दवा की जरुरत नहीं पड़ती तथा गंभीर बिमारियों में भी आप खुद को सहज महसूस करते है पर कमजोर इम्युनिटी की वजह से छोटी-मोटी बीमारिया भी गंभीर हो जाती है तथा आप बार बार संक्रमित हो जाते है। कौंच के बीज में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने Ayurvedic immunity booster में भी मदद करते हैं जिससे आपका संक्रमण से बचाव होता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)