Ayurvedic Formula to Increase Stamina in Hindi | स्टैमिना बढ़ाने का आयुर्वेदिक फार्मूला

Need help? Call +91 95581 28414

Need help? +91 95581 28414

Need help? Call +91 95581 28414

जान लीजिये राजाओं द्वारा एक साथ कई रानियों को खुश करने का आयुर्वेदिक फार्मूला !

Posted on Sep 30, 2021
जान लीजिये राजाओं द्वारा एक साथ कई रानियों को खुश करने का आयुर्वेदिक फार्मूला !
Share this blog

प्राचीन काल में स्टैमिना बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic remedy to increase stamina in ancient times)

प्राचीन काल में जब राजतन्त्र था हर प्रान्त में तथा राजा तथा महाराजा हुआ करते थे। आप टीवी, किताबो में इन राजाओ में बारे में देखे तथा पढ़े होंगे। इसके आलावा ऐसे राजाओ तथा महाराजाओ के बारे में अपने दादा-नाना द्वारा कहानियां सुनने को मिलती थी जिसमे एक राजा की ३-४ रानियाँ तथा कुछ राजाओ की उससे भी अधिक रानियों का जिक्र हुआ है। इतनी रानियों के होते हुए भी ये राजा राज्य तथा प्रजा की देखभाल सही तरीके से करते है तथा सदैव हृस्ट-पुष्ट और तंदुरुस्त रहते थे। इनका अगर किसी पडोसी देश के राजकुमारी पे दिल आ जाता तो पहले से पत्नियों के होते हुए भी ही उस राजकुमारी से ब्याह रचा लेते थे।

अपने राज्य के विस्तार के लिए ये राजा हमेशा एक दूसरे के शत्रु बने रहते थे और युद्ध लड़ते रहते थे। ऐसे में बहुत शक्ति की जरुरत पड़ती थी तथा घायलों के इलाज के लिए औषधि की भी जरुरत पड़ती थी। क्या आप जानते है की उस समय में इतनी बड़ी मात्रा में आंतरिक तथा शारीरिक शक्ति का स्रोत क्या था? युद्ध लड़ने के अलावा इतनी रानियों को भी शारीरिक खुश की अनुभिति प्रदान करने का रहस्य क्या था? जबकि आज के समय में तो लोग अपने घर तथा ऑफिस को सँभालने में ही शारीरिक तथा मानसिक रूप से कमजोर महसूस करते है। 

तो सवाल यह है की राजा- महाराजाओं ने कितनी रानियों के साथ यौन जीवन व्यतीत किया पर कभी भी शारीरिक तथा मानसिक तनाव के कारण यौन समस्या से पीड़ित नहीं हुए। आइये आपको बताते है की पहले के समय में राजा महाराजा खुद को कैसे तरोताजा रखते थे तथा किसी भी बीमारी से दूर रहते थे। अपनी शक्ति बढ़ाने तथा मानसिक और शारीरिक तनाव को दूर रखने के लिए ये राजा लोग आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का सेवन करते थे। दरअसल, आपको पता होगा की राजाओ के दरबार में एक राजवैद्य होते थे जिन्हे प्राकृतिक जड़ीबूटियों का ज्ञान होता था। ये राज-चिकित्सक समस्या के अनुसार प्राकृतिक जड़ीबूटियों के मिश्रण से औषधि तैयार करते थे। राज्य में सभी औषधीय चीजे मौजूद होती थी जिसके निरंतर इस्तेमाल से राजा लोग शारीरिक तथा मानसिक स्तर पर जवान रहे तथा जीवन का भरपूर आनंद उठाते थे। 

तो आज हम आपको अवगत कराते है कुछ खास आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों से जिनके उपयोग से आप बिमारियों से बच सकते है तथा लम्बे समय तक जवान रह सकते है। इन जड़ीबूटियों की मदद से आप अपनी क्षमता को बढाकर यौन जीवन का भरपूर आनंद उठा सकते है। तो आइये जानते है ऐसी ही कुछ विशिष्ट आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों के बारे में:-

शिलाजीत (Shilajit):- अगर हम बात करे शिलाजीत की तो यह दिव्य जड़ीबूटी यौन समस्या को दूर करने, शारीरिक कमजोरी को मिटाने के साथ-साथ अनेक समस्याओं से राहत दिलाने में उपयोगी है। इसे नेचुरल वायग्रा के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि विशेषकर इसका उपयोग यौन क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है। मात्रानुसार दूध के साथ इसका नियमित सेवन आपको एनर्जी प्रदान करती है, शारीरिक ऊर्जा बढ़ाती है तथा लम्बे समय आपको जवान बनाये रखता है।

अश्वगंधा (Ashwagandha):-  यह एक बहुउपयोगी जड़ीबूटी है। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी, शारीरिक थकान, दूर होती है तथा मांशपेशियों का निर्माण होता है। अश्वगंधा यौन कमजोरी के लिए भी एक उपयोगी औषधि का काम करता है। आधा चम्मच अश्वगंधा 1 गिलास पीने योग्य गर्म दूध में मिलाकर राज रात सोने से पहले सेवन करने से शारीरिक थकान दूर होती है। इसके इस्तेमाल से इम्युनिटी (रोगों  से लड़ने की क्षमता) में भी इजाफा होता है। 

सफेद मूसली (Safed Musali):-  यह मुख्य रूप से वीर्यवर्धक जड़ी-बूटी के रूप में प्रचलित है, परन्तु इसके अलावा यह अन्य कई समस्याओ को हल करने में सक्षम है। सफ़ेद मूसली का चूर्ण बनाकर रोज सुबह-शाम मिश्री या दूध के साथ लेने से शारीरिक ऊर्जा बरकरार रहती है। इसके नियमित सेवन से शुक्र धातु का निर्माण होता है, तथा सेक्सुअल गतिविधियों में सुधार होता है। इसके सेवन से शरीर रोगमुक्त होता है तथा जीवन स्वस्थ्य तरीके से व्यतीत होता है। 

केसर (Saffron):-  केसर का नाम तो आप सबने सुना होगा? आज भी सुहागरात को केसर वाला दूध नवविवाहित जोड़ो के कमरे में रखा जाता है। केसर एक बहुत ही शक्तिशाली नेचुरल जड़ीबूटी है। इसके सेवन से मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है तथा स्टैमिना में बढ़ोत्तरी किया जा सकता है। गर्म दूध में केसर मिलकर पीने से नसों में रक्तसंचार बेहतर होता है, शरीर ऊर्जावान बनता है और यौन स्टैमिना बढ़ती है। अच्छे सेहत तथा रोमांचक लाइफ के लिए केसर वाला दूध जरूर पीना चाहिए। 

शतावरी (Asparagus):- यह जड़ी-बूटी मानव जीवन में एक अहम रोल अदा करती है। यह जड़ीबूटी पुरुषो में यौन समस्या को हल करने के साथ महिलाओ मासिक धर्म विकार, प्रसव उपरांत असहनीय पीड़ा, स्तनों में दुग्ध बढ़ाने के लिए जाना जाता है। शतावरी का सेवन तनाव तथा नशीली पदार्थों के सेवन से आयी पुरुष कमजोरी को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। गाय के घी में एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच शतावरी का चूर्ण मिलाकर पिने से अन्य कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे की पुराने समय में ये राजा- महाराजा लोग कैसे अपने शारीरिक ऊर्जा को बरकरार रख कर 50-60  की उम्र में भी युवा दिखते थे तथा अपनी कई महारानियों को एक साथ शारीरिक सुख प्रदा करते थे। यह आपके के लिए एक सलाह है की पुराने समय में जैसे राजा महाराजाओ की दरबार में राजवैद्य होते थे जिन्हे प्राकृतिक जड़ीबूटियों का सम्पूर्ण ज्ञान होता था। ऐसे में आज के जमाने किसी झोलाछाप जड़ीबूटी बेचने वालो में दुरी बनाके रखे। वैसे तो जड़ीबूटियों के कोई खतरनाक दुष्प्रभाव नहीं होते परन्तु अपने तरफ से सावधानी बरतनी चाहिए। इन जड़ीबूटियों को अनुचित मात्रा में सेवन करने से चक्कर आना, मितली आना, उलटी होना जैसी लक्षण हो सकते है। इसलिए इन जड़ीबूटियों का सेवन किसी विशेषज्ञ के परामर्श के पश्चात ही करे !

AR Ayurveda ने इन सभी जड़ीबूटियों को सही मात्रा में मिश्रण करके हॉर्सफायर का निर्माण किया है। इसमें ये सभी प्राकृतिक तत्व सम्मिलित है तथा यह शुद्ध आयुर्वेदिक उत्पाद है। यह उत्पाद आरोग्य विभाग द्वारा प्रमाणित है तथा साथ ही इस कंपनी को GMP और ISO द्वारा स्वीकृत प्रदान किया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की दुष्प्रभाव का खतरा नहीं है। इसके इस्तेमाल से शारीरिक थकावट, अनुत्साह, दूर होती है तथा यौन स्टैमिना में बढ़ोत्तरी होती है। 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results Fromayurvedic-formula-to-increase-sex-stamina The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)