पुनर्नवा के फायदे जो रखे आपको जवान | Punarnava Benefits in Hindi

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

पुनः महसूस करेंगे जवान जानिए पुनर्नवा के फायदे !

Posted on Dec 02, 2020
पुनः महसूस करेंगे जवान जानिए पुनर्नवा के फायदे !
Share this blog

पुनर्नवा का परिचय तथा फायदे (Introduction and Benefits of Punarnava in hindi)

प्रकृति ने मानव जीवन को स्वस्थ्य रखने के लिए एक से बढ़कर एक बेहतरीन जड़ीबूटियां भेंट स्वरुप प्रदान किया है। जिसके उपयोग से मनुष्य अपने जीवन की कई समस्याओं को बिना किसी झंझट के आसानी से हल कर सकता है। इन्ही विशेष जड़ीबूटियो में से एक "पुनर्नवा" है । पुनर्नवा के फायदे (Punarnava Benefits in Hindi) अनेक है, यह बहुत उपयोगी है  पर इसकी विशेषताओं से अत्यधिक लोग अपरिचित है। पुनर्नवा खासतौर से भारत, अफ्रीका, म्यांमार और उत्तर व दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला एक उपयोगी औषधि है।
 
इसका वानस्पतिक नाम बोअरहेविया डिफ्यूजा (Boerhavia Diffusa) है। यह  नाइसटैजिनेसी (Nyctaginaceae) कुल का पौधा माना जाता है। यह गर्मियों के मौसम में सुख जाता है तथा बारिश का मौसम आने पर अपने आप फिर से खिल उठता है। आयुर्वेद के अनुसार पुनर्नवा का मतलब शरीर को ऊर्जावान बनाना होता है। पुनर्नवा संस्कृत के दो शब्द पुनः+नवा से मिलकर बना है, जिसमे पुनः का मतलब होता है "फिर से" और नवा का मतलब "नया" यानि जो आपके शरीर को फिर से नया (जवान) कर दे वो है पुनर्नवा। इसके उपयोग से शरीर कई प्रकार के रोगो से मुक्त रहता है और आप 65 से अधिक के उम्र में भी जवान महसूस करते है।
 

इसे भी जरुर पढ़ें:-  जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे !

पुनर्नवा के गुण धर्म तथा फायदे (Punarnava ke fayde in hindi)

एक अध्ययन के मुताबिक, पुनर्नवा को चिकित्सीय गतिविधियों यानी थेराप्यूटिक एक्टिविटी के लिए जाना जाता है। इसकी जड़ों में आइसोफ्लेवोनोइड्स पाया जाता है, जिसे फ्लेवोनोइड्स, फ्लेवोनोइड ग्लाइकोसाइड्स, जैंथोन्स, प्यूरीन न्यूक्लियोसाइड, लिग्नन्स, इक्सीस्टीरॉइड्स और स्टैरिड्स के रूप में भी जाना जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा, इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेशन, हेपेटोप्रोटेक्शन, एंटीकैंसर, एंटीडायबिटिक, एंटी-इन्फ्लेमेशन और ड्यूरेसिस गतिविधि पाई जाती है। 
 
पुनर्नवा के फायदे | punarnava benefits in hindi
 
मोटापा कम करने में मददगार  (Punarnava Helpful for weight lose)
 
मोटापा किसी तरह की बीमारी नहीं है, लेकिन यह अन्य बीमारियों के पनपने का कारण जरूर बन सकता है। ऐसे में जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके वजन को कम करने में पुनर्नवा मददगार हो सकता है। एक शोध के अनुसार, पुनर्नवा में एंटी-ओबेसिटी गतिविधि पाई जाती है, जिससे शरीर के वजन को कम और ऑर्गन फैट पैड के वजन को सामान्य बना सकता है।
 
तनाव से राहत दिलाये (Relieve from stress)
 
विशेषज्ञों का मानना है की पुनर्नवा की जड़ में एंटीस्ट्रेस और एंटीडिप्रेसेंट गतिविधि पाई जाती है, जो तनाव और अवसाद से छुटकारा दिलाकर मूड को अच्छा कर सकती है। अगर किसी को तनाव है, तो इस समस्या को कुछ कम करने में पुनर्नवा मदद कर सकता है।
 
मधुमेह से छुटकारा (Help in getting rid from diabetes)
 
एक शोध के अनुसार पुनर्नवा में पाए जाने वाले एंटीडायबिटिक गतिविधि के कारण यह रक्त में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित हो सकता है। जिससे मधुमेह जैसी स्थिति से बचा जा सकता है। ऐसे में मधुमेह वाले व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह पर इसे चिकित्सा के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है।
 
स्वस्थ्य त्वचा के लिए (Punarnava for Skin betterment)
 
त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए भी पुनर्नवा का उपयोग किया जा सकता है। एक आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का मानना है, कि पुनर्नवा की जड़ से बने लेप को गर्म करके अल्सर और फोड़े जैसी समस्या पर लगाने से कुछ आराम मिल सकता है।
 
स्वस्थ्य आंखों के लिए लाभदायक (Beneficial for healthy eyes)
 
एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, पुनर्नवा में एंटीमाइक्रोबियल गतिविधि पाई जाती है, जो आंखों के इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए पुनर्नवा के पत्तों का रस या ताजा जड़ के रस को आंखों में डाला जा सकता है। परन्तु इसके लिए एक बार आपको नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेने की आवश्यकता है।
 
पीलिया में लाभदायक (Helps in jaundice)
 
एक वैज्ञानिक शोध के बाद पता चला कि पुनर्नवा की जड़ को पीलिया के इलाज में आयुर्वेदिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर कोई पीलिया की समस्या से ग्रसित है, तो उनके लिए पुनर्नवा का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।
 
लीवर को मजबूत बनाने में फायदेमंद (Beneficial to strengthen liver)
 
लीवर संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी पुनर्नवा फायदेमंद (Liver disease me punarnava ke fayde) साबित हो सकता है। पुनर्नवा में हेपेटोप्रोटेक्टिव गतिविधि पाई जाती है, जिसका काम मुख्य रूप से लीवर को क्षतिग्रस्त होने से बचाना होता है। इसलिए, पुनर्नवा के सेवन से लीवर को नुकसान होने से बचाया जा सकता है।
 
तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May, Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)