Home remedies to eliminate obesity - मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय।

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

वजन घटाने और मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय।

Posted on Jan 11, 2021
वजन घटाने और मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय।
Share this blog

मोटापा क्या है? (What is Obesity?)

जब किसी व्यक्ति के शरीर का वजन सामान्य से अधिक हो जाता है, तो उसे मोटापा कहते हैं। आप रोज जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं, जब आपका शरीर रोज उतनी कैलोरी खर्च नहीं कर पाता है, तो शरीर में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में जमा होने लगती है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

मोटापा यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी बन गई है। भारत में अनेक लोग मोटापा के शिकार हैं। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय (motapa kaise kam kare) खोजने लगते हैं। कई बार उचित जानकारी नहीं हो पाने के कारण लोग अपना वजन घटा नहीं पाते हैं।

आइये जानते है मोटाना काम करने के घरेलु उपाय :-

शहद और नींबू (Honey and lemon):-

नींबू और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से वजन कम होता है। एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें। काली मिर्च में पाइपरीन (piperine) नामक तत्व मौजूद होता है। यह नई वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता है। नींबू में मौजूद एसकोरबिक एसिड (Ascorbic Acid) शरीर में मौजूद क्लेद को कम करता है, और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। 

लौकी (Gourd):-

लौकी में पानी और रेशे पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसकी सब्जी या जूस में किसी भी तरह से ले सकते हैं। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही होती है। इसे अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी स्‍किन भी ग्‍लो करेगी।

सेब का सिरका (Apple vinegar):-

सेब के सिरके की मदद से वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह लें। सिरके से रक्त शर्करा के नियन्त्रित होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा को वसा के रूप में संचित नहीं कर पायेगी।

पुदीना (Peppermint):-

पुदीना की पत्तियों के रस की कुछ बूँद गुनगुने पानी में मिलाएँ। इसे खाना खाने के आधे घण्टे बाद पिएँ। यह पाचन में सहायक तथा चयापचय क्रिया को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है। इसका उपयोग लम्बे समय तक किया जा सकता 

गाजर (carrot):-

शरीर पर जमा फैट को कम करने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद है। सुबह गाजर का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो सलाद या सब्जी में भी गाजर का प्रयोग कर सकते हैं।  इससे निश्चित ही शरीर पर जमा फैट कम होगा।

इलायची (Cardamom):-

रात में सोते समय दो इलायची खाकर गर्म पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची पेट में जमा फैट को कम करती है, तथा कोर्सिटोल (Cortisol) लेवल को भी नियंत्रित रखती है। इसमें मौजूद पोटेशियम (Potaseium), मैग्नेशियम (Magneseium), विटामिन बी1, बी6 (Vita. B1, B6),  और विटामिन सी (Vita. C)  वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इलायची अपने गुणों से शरीर में पेशाब के रूप में जमा अतिरिक्त जल को बाहर निकालती है।

 

मोटापा कम करने के लिए जीवनशैली में लाये सुधार (Improvement in lifestyle to reduce obesity):-

yes सुबह उठकर सैर पर जाएँ, और व्यायाम करें।

yes सोने से दो घण्टे पहले भोजन कर लेना चाहिए।

yes रात का खाना हल्का व आराम से पचने वाला होना चाहिए।

yes संतुलित और कम वसा वाला आहार लें।

yes आपके भोजन में हरी सब्जियाँ, फल, दही, छाछ, छिलके वाली दालें और नट्स होने चाहिए।

yes एक साथ ज्यादा खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ सुपाच्य एवं हल्का खा लेना चाहिए।

yes खाना कभी ना छोड़ें। दिन भर में तीन बार भोजन अवश्य करें। अगर आप तीनों समय के भोजन में से किसी एक बार का भोजन छोड़ते हैं तो इसका नतीजा यह होता कि आप अगली बार के भोजन में अधिक आहार का सेवन करते हैं और इसकी वजह से वजन बढ़ता है।

yes नाश्ता जरूर करें। दिन भर की शारीरिक क्रियाएँ करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो कि बिना नाश्ते के सम्भव नहीं है।

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)