अकरकरा के फ़ायदे | Amazing Benefits of Akarkara- AR Ayurveda

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

सेक्स समस्या सहित अन्य रोगों में अकरकरा के फ़ायदे !

Posted on Mar 11, 2021
सेक्स समस्या सहित अन्य रोगों में अकरकरा के फ़ायदे !
Share this blog

अकरकरा का परिचय तथा गुण-धर्म (Introduction and properties of Akarkara)

अकरकरा एक औषधीय पौधा है जो मानव जीवन में कई प्रकार की बिमारियों से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है। यह एक छोटा पौधा होता है, जिस पर छोटे-छोटे पीले फूल पाए जाते है। अकरकरा का वानस्पतिक नाम एनासाईक्लस पाईरेथ्रम (Anacyclus Pyrethrum) है तथा अंग्रेजी में इसे पेलीटरी (Pellitory) के नाम से जाना जाता है। अकरकरा की तासीर गर्म, वात नाशक, उत्तेजक, पाचक, पेट दर्द तथा ज्वरनाशक होती है तथा यह स्वाद में कड़वा होता है। इसमें दिव्य औषधीय गुण होने की वजह से अनेको बिमारियों में इसका उपयोग किया जाता है। आमतौर पर यह पौधा अपने कामोत्तेजक प्रभाव के लिए जाना जाता है। इसे समस्या के हिसाब से फूल, पत्ती, तथा सूखे पाउडर के रूप में उपयोग किया जाता है।

अकरकरा के फ़ायदे (Benefits Of Akarkara)

अकरकरा कई प्रकार के रोगो को दूर करने वाला एक उपयोगी हर्ब है तो आईये जानते हैं किन-किन समस्याओं में इसका उपयोग लाभदायी है।

पुरुष रोग, यौन दुर्बलता में फायदेमंद (Beneficial in Sexual Weakness):-


जो पुरुष अपने कमजोर स्टैमिना, शीघ्रपतन, इरेक्टाइल डिस्फक्शन, जैसी अन्य यौन समस्याओं से परेशान अकरकरा उनके लिए बहुत फायदेमंद (Best ayurvedic medicine for ED And PE) औषधि मानी जाती है। जैसा की इसका तासीर गर्म और गुणधर्म उत्तेजक होता है, यह इच्छा को उत्तेजित करता है और जननांगों में खून के बहाव को संतुलित कर इरेक्टाइल डिस्फक्शन की समस्या को दूर करता है। अकरकरा में कामोत्तेजक, कामेच्छा उत्तेजक और स्पर्मेंटोजेनिक क्रियाएं होती है। यह टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की गुणवत्ता में सुधार लाता है, तथा प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। यह स्पर्म की संख्या में बृद्धि करता है और पुरुषों की कामशक्ति बढ़ाने में मदद करता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के बताएं गए विधि और मात्रा में इसका सेवन कर पुरुष कमजोरी दूर करके मजबूत स्टैमिना (Ayurvedic medicine for stamina) पाया जा सकता है।

मासिक धर्म विकार में लाभकारी (Beneficial in Period):-

वैसे तो यह क्रिया महिलाओं में प्राकृतिक है पर कुछ कमियों की वजह से मासिक धर्म चक्र में अनियमितता, पीरियड के दौरान असहनीय पीड़ा, अत्यधिक मात्रा में रक्तस्राव होंना, बदबू आना जैसी समस्याए होती है। ऐसे में अकरकरा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अकरकरा के जड़ का काढ़ा बनाकर उसमे चुटकी भर हींग मिलकर सेवन करने से इस समस्या से राहत मिलती है।

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए (For Healthy Heart):-

ह्रदय मनुष्य के शरीर का सबसे कोमल और महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए ह्रदय संबंधित रोगो से मुक्त रहने के लिए ह्रदय का स्वस्थ्य होना आवश्यक है ऐसे में इसकी देखभाल सबसे जरुरी होता है। अर्जुन की छाल तथा अकरकरा की जड़ का चूंर्ण बनाकर दोनों टाइम आधा-आधा चम्मच सेवन करने से ह्रदय स्वस्थ्य रहता है तथा घबराहट, कम्पन्न जैसी समस्याएं दूर होती है।

दाँत दर्द में आरामदायक (Relief from Toothache):-

वैसे तो इस पौधे के संपूर्ण भाग को आवश्यकतानुसार उपयोग किया जाता है, पर मूल रूप से इसकी जड़ो को दवा के लिए उपयोगी माना जाता है। इसके जड़ के पाउडर को कर्पूर के साथ मिश्रण करके जबड़े की मालिश करने से दाँत दर्द से राहत मिलती है। अगर आप दांत दर्द से परेशान है तो इसके फूलों को चबाकर भी राहत पा सकते है। इसमें एनाल्जेसिक है जो दांत दर्द के उपचार में मददगार होता है।

फ़्लु से बचाये (Save from Flu):-

अकरकरा में एंटीवायरल गुण होते हैं जो वायरस रहित बिमारियों से रक्षा करने में मदद करता है। अकरकरा की जड़ का पाउडर काली मिर्च के साथ सेवन करने से सामान्य सर्दी ठीक होती है तथा नाक बंद होने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

मिर्गी में लाभदायी (Beneficial in Epilepsy):-

अकरकरा का जड़ मिर्गी के दौरे को रोकने के लिए भी लाभदायी माना जाता है। ब्राह्मी के साथ इसके जड़ का काढ़ा बनाकर रोगी को पिलाने से मिर्गी का दौरा काम होता है। शहद के साथ भी इसके सेवन से लाभ पाया गया है।

पेट की समस्या में असरदार (Effective in Stomach Problem):-

अपच, गैस, बदहजमी, कब्ज़, जैसी पेट की समस्याओ से आये दिन लोग परेशान रहते है। अकरकरा उन लोगो के लिए बहुत ही लाभकारी औषधि है। अकरकरा के जड़, पिपली, और भूने हुए सौंफ को पीसकर चूर्ण बनाकर भोजन के उपरांत आधे चम्मच सेवन करने से पेट की समस्या दूर होती है और पाचन क्रिया दुरुस्त होती है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)