जानिए Sex Problems में Vidarikand ke बेहतरीन Fayde in Hindi

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे और नुकसान!

Posted on Nov 28, 2020
जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे और नुकसान!
Share this blog

विदारीकंद का परिचय तथा फ़ायदे (Introduction and Vidarikand Benefits in Hindi, Vidarikand ke fayde in hindi) 


Vidarikand ke fayde:-
विदारीकंद एक प्रकार का पौधा होता है जिसकी जड़ जमीन के अन्दर होती है और उसमे कंद लगे होते है। ये हिमालय के तराई क्षेत्रो में तथा नदी नालो के किनारे देखने को मिलती है। परन्तु अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्चिकित्सा में इसका एक महत्वपूर्ण स्थान है। विदारीकंद का वानस्पतिक नाम (Botanical name) प्युरॅरिआ ट्युबरोजा (Pueraria tuberosa) है तथा इसे इण्डियन कुडजु (kudzu) के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा फैबेसी (Fabesie) कुल का माना जाता है।


विदारी के गुण और फ़ायदे- Properties and benefits of vidari in hindi

विदारीकंद में स्निग्ध, शीतल, शुक्रवर्धक, स्तन्यवर्धक, वृंहण, मूत्रल, बलकारक, वर्ण्य, वाजीकर, दाह प्रशमन गुण होने के कारण इसे कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं में उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार इसके कंद तथा फूल में सबसे ज्यादा औषधीय गुण मिलते है, और इनके उपयोग से कई बिमारियों का इलाज प्राकृतिक तरीके से संभव है। 

Vidarikand ka paudha | plant of vidarikand

विदारीकंद के फायदे | Vidarikand ke fayde in hindi | Benefits of Vidari in Hindi  

बलबृद्धि में सहायक- Boost stamina

जो पुरुष/महिला दुबले तथा कमजोर हो, जो कोई भी कार्य करने में जल्दी थक जाते हो उनके लिए विदारी का प्रयोग सर्वोत्तम है। विदारीकंद शरीर में रस, मांस एवं शुक्रधातु की वृद्धि करता है Vidari ke fayde for Healthy body जिससे शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता से छुटकारा मिलती है और शरीर ताकतवर बनता है।  

Know More:- Ayurvedic Weight Gain Medicine For Men

स्तनों में दूध की वृद्धि- Increase the level of milk in breasts

जिन महिलाओ में जनन (प्रसव ) के बाद बच्चे को पिलाने के लिए स्तनों में दूध की कमी होती है उनके लिए विदारी बहुत ही फायदेमंद मन गया है। विदारी का (4 -5 ग्राम) चूर्ण दोनों टाइम दूध के साथ लेने से माताओं में दूध की पूर्ति होती है। तथा प्रसव के बाद गर्भाशय के दर्द से राहत मिलती है। 

खून की कमी को करे दूर- Vidari is beneficial for anemia

खून की कमी से शारीरिक विकास रुक जाता है तथा इंसान जल्दी थक जाते है, खून की कमी से शारीर में एनीमिया रोग का जन्म होता है. ऐसे लोग हमेशा रोगग्रस्त रहते है विदारी के प्रयोग से खून की कमी दूर होती है और शरीर स्वस्थ्य होता है। 

मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव में लाभदायक- Helpful for heavy bleeding during menstrual

मासिक धर्म कोई बीमारी नहीं है ये मादाओं/स्त्रियों में होना नेचुरल बात है, जिसमें गन्दा खून बाहर निकल जाता है। परन्तु कुछ महिलाओ का स्वस्थ्य खून भी अधिक मात्रा में गिरने लगता है। असहनीय पीड़ा होती है जिसके कारण कमजोरी होने लगती है। विदारी के उपयोग से मासिक धर्म के समय अधिक रक्तस्राव होना बंद हो जाता है तथा दर्द से छुटकारा मिलता है। 

यौन दुर्बलता में लाभदायक- Vidarikand is Beneficial for sexual problems

पुरुषो/महिलाओ में सेक्सुअल हॉर्मोन्स (Sexual hormones) के कम हो जाने के कारण यौन संबंधित कई सारी समस्याएं सामने आती है जैसे - शीघ्रपतन, कमजोर इरेक्शन, कामेक्षा में कमी, उत्तेजना में कमी इत्यादि। विदारी के उपयोग से शुक्र धातु तथा सेक्सुअल हॉर्मोन्स टेस्टोस्टेरोन में बृद्धि होती है और यौन दुर्बलता दूर होती है।

Know More: Best Ayurvedic Medicine for Sex Stamina

रक्तशुद्धि में सहायक- Vidarikand works as blood purifier

रक्तविकार के कारण चेहरे पर पिम्पल्स तथा शरीर में लाल चकते, खुजली, फंजल की समस्याएं होने लगती है। Vidarikand के प्रयोग से रक्त शुद्ध होकर रक्त विकार दूर होते हैं। 

Vidarikand ke अन्य महत्वपूर्ण Fayde in hindi-

ऊपर बताये गये समस्याओं के अलावा विदारीकंद के फायदे और भी है जैसे-

  • स्मरण शक्ति बढ़ाना- विदारी के जड़ में मेमोरी बूस्टर गुण पाए जाते है जिससे स्मरण शक्ति बढाने में मदद मिलती है। 
  • मिर्गी रोग- विदारीकन्द चूर्ण मिर्गी रोग से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार माना जाता है। 
  • कटे-जले तथा सूजन से राहत- Vidarikand के जड़ का पेस्ट बनाकर प्रभावित क्षेत्र पर बाहरी रूप से चारो तरफ लेप लगाने पर कटे-जले तथा सूजन से जल्द राहत मिलती है।
विदारीकंद के नुकसान- Side effects of vidarikand in hindi

वैसे तो विदारीकंद के कोई गंभीर नुकसान नहीं है परन्तु किसी भी जड़ी-बूटी के अधिक सेवन से शरीर को फायदों से ज़्यादा नुकसान हो सकते हैं।

  • शोधों के अनुसार विदारीकंद के अधिक मात्रा और लम्बे समय तक सेवन से लोगो में एलर्जी होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • ज्यादा मात्रा में सेवन करने से त्वचा व पेट सम्बंधित समस्याएं हो सकती है। 
  • ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट में ऐठन, मरोड़ व दस्त का लग सकती है। 
  • अधिक सेवन से त्वचा में खुजली और चकत्ते हो सकते हैं।
  • ज्यादा मात्र में सेवन से उल्टी हो सकती है।

AR Ayurveda एक आयुर्वेदिक कंपनी है जो सभी प्रकार के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या के लिए शुद्ध प्राकृतिक तत्वों के मिश्रण से आयुर्वेदिक उत्पाद तैयार करती है। जिनकी मदद से आप किसी भी समस्या से राहत पा सकते है, वो भी बिना किसी दुष्प्रभाव के। सबसे अच्छी बात ये है की AR Ayurveda के सभी उत्पाद आरोग्य विभाग भारत सरकार द्वारा प्रमाणित है। 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites, Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)